सीतापुर...12 से 21 दिसंबर के बीच होंगे पंचायत चुनाव:तीन प्रधान और 108 पंचायत सदस्य पदों पर होगा चुनाव

सीतापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव की तैयारियां हुई पूरी। - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव की तैयारियां हुई पूरी।

सीतापुर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर तीन ग्राम सभाओं का कार्यकाल समाप्त होने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। 2015 के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इन तीन ग्राम सभाओं के कार्यकाल को लेकर मामला कोर्ट पहुंच गया था।

जिसके उपरांत इन तीन ग्राम सभाओं में चुनाव देरी से हुए थे। इसी के चलते ही यहां अब चुनाव आम चुनाव के तकरीबन 1 साल के बाद होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, 12 दिसंबर से 20 दिसंबर के मध्य चुनाव प्रक्रिया संपन्न करायी जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी।

तीन प्रधानों और 108 पंचायत सदस्य पदों पर होगा चुनाव

सीतापुर के महोली ब्लॉक की तीन ग्राम सभाएं कैमहरा रघुवर दयाल,राई पैडहिया और भटपुरवा में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के पद पर चुनाव कार्यक्रम जारी किया गया है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 12 दिसंबर को नामांकन प्रक्रिया, 13 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच, 14 दिसंबर को नामों की वापसी और चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा। जिसके उपरांत 20 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा।

21 दिसंबर को होगी मतगणना

मतदान के बाद अगले दिन 21 दिसंबर को मतगणना की भी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार सीतापुर जनपद के रिक्त चल रहे 108 पंचायत सदस्य पदों पर भी इसी कार्यक्रम के अनुसार चुनाव कराए जाएंगे। डीएम ने चुनाव कार्यक्रम के बाद आरओ और एआरओ की भी नियुक्ति कर दी है।

1599 ग्राम पंचायतों में से तीन पंचायतों का होगा चुनाव

सीतापुर में कुल 1599 ग्राम पंचायतें हैं। जिसमें से 1596 ग्राम पंचायतों में चुनाव प्रक्रिया पहले ही सम्पन्न करायी जा चुकी है, लेकिन तीन ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा न होने चलते ही अब चुनाव प्रक्रिया करायी जाएगी।

इन पंचायतों पर होंगे चुनाव

जानकारी के मुताबिक, महोली ब्लॉक के अलावा कसमंडा, एलिया, पिसावां, बिसवां, हरगांव, गोंदलामऊ, परसेंडी, पहला, रेउसा, रामपुर मथुरा, सिधौली, सकरन और लहरपुर आदि ब्लाकों के ग्राम सभाओं में 108 पंचायत सदस्यों के पद रिक्त है। इन सभी पदों पर चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...