आत्मनिर्भर बनने के लिए लाभार्थियों को दी गई कई सौगात:3100 स्वयं सहायता समूहों को मिली 19 करोड़ की धनराशि

सोनभद्र9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यूपी दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को भी जिले में विविध आयोजन किए गए। जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सौगातों का वितरण करने के साथ ही, लाभार्थियों को स्वावलंबी बनने की सीख दी।

कलेक्ट्रेट में जहां विभिन्न विभागों की तरफ चयनित लाभार्थियों को प्रमाण पत्र बांटकर आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं विभिन्न उत्पादों, हस्तशिल्प आदि की प्रदर्शनी के जरिए रोजगार की अलख जगाई गई। 3100 स्वयं सहायता समूहों के लिए लगभग 19 करोड़ की धनराशि रोजगार के लिए उपलब्ध करवाई गई।

जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस के आयोजन के मुख्य थीम निवेश एवं रोजगार है। इसका लक्ष्य है कि प्रदेश तथा देश के अन्य भागों में रह रहे लोगों को यूपी के इतिहास, संस्कृति तथा विकास योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाए। कहा कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश और रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। उसमें निवेश के लिए लोगों को आमंत्रित कर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा जाए।

18.94 करोड़ की धनराशि वितरण
उद्योग एवं प्रोत्साहन विभाग की तरफ से छोटे उद्यमियों को स्मार्टफोन, जिला खादी ग्रामोद्योग विभाग की तरफ से महिला-पुरूष लाभार्थियों को पाॅपकार्न मशीन का वितरण किया गया। डूडा की तरफ से पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण-पत्र, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को डेमो चेक के माध्यम से 18.94 करोड़ की धनराशि का वितरण किया गया। सभी लाभार्थियों को इसके माध्यम से रोजगार कर स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया गया। समाज कल्याण विभाग की तरफ से छात्राओं को साइकल उपलब्ध कराई गई। कुपोषित बच्चों को पुष्टाहार का वितरण किया गया।

स्मृति चिन्ह देकर किया गया सम्मानित
आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रमाण-पत्र, प्रोबेशन विभाग की तरफ से कोराना काल में दिवंगत हुए 112 व्यक्तियों के आश्रित बच्चों को स्मृतिचिन्ह देकर उत्साह बढ़ाया गया। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कन्या सुमंगला योजना, महिला उत्पीड़न और महिला कल्याण से सम्बन्धित योजनाओं में सराहनीय कार्य के लिए साधना मिश्रा, सीमा द्विवेदी, रोमी पाठक, गायत्री दूबे को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, छात्रवृत्ति और कृषि क्षेत्र में अव्वल कार्य करने वाले को भी सम्मानित किया गया।

ये लोग रहे मौजूद
एनआरएलएम समूह के महिलाओं की तरफ से बनाई गई प्रदर्शनी भी लोगों को आकर्षित किए रही। सीडीओ सौरभ गंगवार, एडीएम सहदेव कुमार मिश्र, डीपीआरओ विशाल सिंह, पीडी आरएस मौर्या, परियोजना निदेशक डूडा राजेश उपाध्याय, डीसी एनआरएलएम एके जौहरी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।