सोनभद्र में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन:रेलवे ग्राउंड चोपन में 84 जोड़ों ने लिए सात फेरे, राज्यमंत्री ने किया सभी जोड़ों का कन्यादान

सोनभद्र3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत रेलवे ग्राउण्ड चोपन में बुधवार को 84 जोड़ों ने सात जन्मों तक एक दूसरे का साथ देने का वचन लिया। सभी जोड़ों का कन्यादान मुख्य अतिथि राज्य मंत्री व क्षेत्रीय विधायक संजीव गोड़ ने किया। सभी जोड़ों को विभाग की ओर से आवश्यक सामान देकर विदा किया गया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बुधवार को चोपन के रेलवे ग्राउण्ड में पंडित दिलीप पाण्डेय ने वैदिक मंत्रोचार के बीच हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार सिंदूरदान तक की विधि कराई। योजना के तहत प्रत्येक जोड़ों को बर्तन सेट, कुकर, सूटकेस, दो चादर,शृंगारदान, पायल, बिछिया,घड़ी, साड़ी और वर के लिए वस्त्र दिया गया। स्थानीय कुछ महिलाओं ने भी जोड़ो को उपहार स्वरूप चाँदी की बिछिया भेंट किया।

गरीबों को इसका सीधा मिल रहा लाभ ​​
इस दौरान राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की इस बहुआयामी योजना के तहत गरीब बेटियों के हाथ पीले करने का जिम्मा सरकार ने लिया है। गरीबों को इसका सीधा लाभ मिल रहा है। गरीब परिवार की बेटियों की शादी का जिम्मा सरकार बखूबी निभा रही है। प्रदेश में लाखों गरीब कन्यायों का विवाह इस योजना के माध्यम से अभी तक हो चुका है। आज मुझे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सैकड़ों लड़कियों का विवाह कराने का मौका मिला। विवाह समारोह में पहुंचे वर-वधू और उनके परिजनों के लिए लंच की व्यवस्था की गई थी।

ये लोग रहे मौजूद
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामाश्रय यादव, समाज कल्याण एडियो उदयभान, एडीओ पंचायत अजय सिंह, रनबहादुर यादव, राम शिरोमणि मौर्य, मंडल अध्यक्ष सुनील सिंह, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि संजीव त्रिपाठी, लवकुश भारती, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि दिनेश यादव, अवनी शर्मा, मयंक कुमार इत्यादि लोग मौजूद रहे।