सोनभद्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए किया गया जागरूक:कहा- घर के बाहर बोरी टांग कर घर का सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र करें

सोनभद्र2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिलाधिकारी सोनभद्र द्वारा जिले में चलाए जा रहे "मेरा प्लास्टिक- मेरी जिम्मेदारी" के तहत शनिवार को विकास खण्ड चोपन के ग्राम पंचायत चोपन में ग्रामीणों को सिंगल यूज प्लास्टिक और उसके निस्तारण सम्बन्धी जागरूक अभियान चलाया। इस अभियान में ग्रामीणों को प्लास्टिक बैग को इधर-उधर फेंकने और जलाने से पर्यावरण एवं गोवंश को होने वाले नुकसान के बारे में समझाया गया।

इस मौके पर ग्रामीणों से आग्रह किया गया कि वो अपने घर के बाहर एक बोरी टांग कर अपने घर का सिंगल यूज़ प्लास्टिक को उसी बोरी में एकत्र करें और बोरी भर जाने पर पंचायत द्वारा बताए गए निर्धारित स्थान पर निस्तारित करें।

सोनभद्र में घरों के बाहर टांगी गई कूड़ें की बोरी।
सोनभद्र में घरों के बाहर टांगी गई कूड़ें की बोरी।

बोरी में कूड़ा एकत्रित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा​​​​​​​
डीपीआरओ विशाल सिंह, डीसी अनिल केशरी एवं एडीओ पंचायत अजय सिंह द्वारा बताया गया कि जिले में स्वच्छता के प्रति बढ़ते कदम के क्रम में 29 नवंबर से 01 दिसम्बर तक 3 दिवसीय महा अभियान में ग्राम पंचायतों में चलाया जाएगा और जिन घरों पर प्लास्टिक निस्तारण वाली बोरी नही होगी। वहां बोरी टांगी जाएगी एवं ग्रामीण को प्लास्टिक इधर-उधर न फेक कर उसी बोरी में एकत्रित करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा और इधर उधर फेंकने से होने वाले नुकसान के बारे में समझाया जाएगा।

सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए दिलाया शपथ
इस अभियान की सूचना प्राप्त होते ही ग्राम प्रधान दुर्गेश्वर यादव एवं पंचायत लर्निग सेंटर के संचालक विवेक कुमार ने ग्रामीणों के बीच जाकर अपने गाँव को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए ग्रामीणों के साथ संकल्प लिया और ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि अपने अपने घर से प्लास्टिक के एकत्रीकरण और निस्तारीकरण के संकल्प को अपनाकर समूचे गांव को स्वच्छता के पटल पर लाने का सफल कार्य करेंगे और जिले की तस्वीर बदलने हेतु जिलाधिकारी के प्रयासों को पूरा करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका दिखाएंगे।

खबरें और भी हैं...