एडमिनिस्ट्रेटिव:चार दशक बाद विवाद सुलझा तो बनने लगी बहुप्रतिक्षित सड़क

लम्भुआ6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लंभुआ सुलतानपुर। भदैंया क्षेत्र के श्रीपुर चौराहे से सेमरी पुरुषोत्तमपुर होते हुए सुल्तानपुर जाने वाली सड़क का सोलह सौ मीटर मार्ग 40 साल तक विवाद के चलते अवरूद्ध था जिसके चलते राहगीरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। अब आपसी समझौते से सड़क का निर्माण कार्य शुरू होने से ग्रामीणों में खुशी व्याप्त है तथा आवागमन मे सहूलियत मिलेगी।

भदैंया विकासखंड में के श्रीपुर चौराहे से सेमरी पुरुषोत्तमपुर वाया प्रयागराज हाइवे से सुल्तानपुर मार्ग का निर्माण चार दशक बाद शुरू हो गया है। सौंराई गांव से 1600 मीटर सड़क निर्माण कार्य बीते 40 साल से जमीनी विवाद के चलते रुका पड़ा था। विवादित मार्ग की खतौनी के सामूहिक खाता धारक ओम प्रकाश शुक्ल, वेद प्रकाश ,कालिका, चंद्रिका प्रसाद, अंबिका ,गणेश, दिनेश ,मगन आदि ने विनिमय के तहत समझौता कर सड़क को बनाऐ जाने की सहमति दी।

जमीन को सड़क निर्माण में दिए जाने पर ग्रामीणों ने जहां खुशी व्यक्त की है । इनसेट। दस लोकसभा चुनाव बीतने के बाद भी चालीस सालों से भदैंया ब्लाक के दक्षिणी किनारे पर दर्जन भर गांवों से गुजरने वाली यह सड़क अधूरी थी कन्धईपुर से सौंराई वाया सेमरीपुरुषोत्तमपुर उतुरी संपर्क मार्ग अधूरा व क्षतिग्रस्त रूप मे होने से इस पर पैदल चलना भी दूभर था । चार दशक से इस अधूरी सड़क का मुद्दा देश के दस लोकसभा चुनाव व विधान सभा मे गांव वाले उठा चुके हैं यह बातें अटपटी लगती थी।

1985 के आस पास शुरु हुई इस सड़क पर पुल बनने व गिट्टियां डालने के बाद भी सड़क पूरी नही बन सकी और जमीन के विवाद से आज तक यह गांव वालों के लिऐ मुद्दा ही बनकर रह गयी थी। ब्लाक मुख्यालय के दक्षिणी तरफ प्रयागराज हाईवे के दुर्गापुर लंभुआ को जोड़ने वाली सड़क पर कंधईपुर बाजार से निकलकर सौराई वाया सेमरीपुरुषोत्तमपुर होकर उतुरी को जोड़ने वाली सोलह किलोमीटर लंबी सड़क अधूरी थी।

सड़क का निर्माण करीब पैंतीस साल पहले पूर्व भदैंया प्रमुख शाहिद अशफाक खान के रहते शुरू हुआ था। इनसेट। सौंराई से सेमरी पुरुषोत्तमपुर को जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया है। यदि समय पर शासन द्वारा धन उपलब्ध होता रहा, तो लगभग तीन या चार माह में सड़क बन कर तैयार हो जाएगी। राकेश कुमार। अवर अभियंता लोक निर्माण विभाग।

खबरें और भी हैं...