सुल्तानपुर...हादसों वाला पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे:लोकार्पण के बाद अब तक 9 की मौत, कहीं पट्टियां लगी नहीं तो कहीं डिवाइडर नहीं; आवारा पशु भी बन रहे हादसों का कारण

सुल्तानपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सफर खतरों से भरा हो गया है। दरअसल, राजनीतिक स्टंट पाने के लिए इसका लोकार्पण तो कर डाला गया, लेकिन कई सारी खामियां यहां अब जानलेवा साबित हो रही हैं। सुल्तानपुर में बीते गुरुवार को भाजपा की सदस्यता लेकर लौट रहे 4 लोगों की एक्सप्रेस-वे के किमी-102 पर दर्दनाक मौत हो गई।

इस तरह लोकार्पण के बाद से अब तक इस पर 9 जानें जा चुकी हैं। वहीं हाल ही में दो दुर्घटनाएं आवारा पशुओं के एक्सप्रेस-वे पर पहुंचने से हुईं। गनीमत यह रही कि किसी की जान नहीं गई।

16 नवंबर को हुआ था लोकार्पण

बता दें कि पीएम मोदी ने 16 नवंबर को कूरेभार के अरवल कीरी स्थित एयर स्ट्रिप के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया था। इसके बाद से ही गाजीपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लोडेड वाहनों से लेकर लग्जरी गाड़ियां और कारें फर्राटा भरने लगीं। लखनऊ से गाजीपुर के बीच बने 340 किमी लंबे एक्सप्रेस वे के जरिए पूर्वांचल के क्षेत्रों को सरकार के पक्ष में हमवार करने की पूरी कोशिश हुई। लोकार्पण में एयर शो से लेकर सरकारी खर्च कर लाखों की भीड़ जुटाई गई, लेकिन अगर इसके स्थान पर यहां मौजूद खामियों को दूर किया गया होता तो आए दिन हो रही दुर्घटनाओं पर नियंत्रण लगाया जा सकता था। साल की शुरुआत का अभी एक सप्ताह ही गुजरा है, लेकिन तीन बार हादसे हो चुके हैं।

जानें कब-कब हुए हादसे

  • 6 जनवरी की शाम किमी-102 पर बल्दीराय थाना क्षेत्र के देहली बाजार के पास डिवाइडर से स्कॉर्पियो टकरा गई। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो घायल हो गए। ये सभी लखनऊ से भाजपा की सदस्यता लेकर लौट रहे थे।
  • 6 जनवरी की रात किमी-161 पॉइंट-5 पर खड़े ट्रक में पीछे से एक कार जा टकराई। इस हादसे में 5 लोग घायल हो गए थे। सभी लखनऊ से आजमगढ़ जा रहे थे।
  • 2 जनवरी किमी-161.3 पर दोस्तपुर थाना में झुंड में घूम रहे गोवंशों से एक कार टकराई थी। इसमें 5 लोग घायल हुए थे। ये सभी छत्तीसगढ़ के थाना कुंडा तिलाई भाट के थे। सभी बनारस दर्शन करने के बाद परिवार के साथ अयोध्या जा रहे थे।
  • 1 जनवरी को अखंडनगर क्षेत्र में छुट्टा जानवर से एक कार टकरा गई थी। इस हादसे में लोग बाल-बाल बच गए थे।
  • लोकार्पण कार्यक्रम के ठीक चौथे दिन (20 नवंबर) एक्सप्रेस-वे के किमी 131.9 पर जयसिंहपुर के अकोढ़ी के पास डीसीएम अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा कर पलट गई थी। इसमें चालक की मौत हो गई थी और क्लीनर घायल हुआ था।
  • 5 दिसंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक-एक कर दो घटनाएं हुई। पहली घटना हलियापुर थाना क्षेत्र के मटियारीकलां गांव के पास दो कारें आमने-सामने टकरा गई थी। दुर्घटना में 8 लोग घायल हुए थे।
  • वहीं अखण्डनगर थाना क्षेत्र के मोकलपुर गांव के पास बोलेरो एक्सप्रेस-वे पर टर्न कर रही एक ट्रेलर से टकरा गई थी। इसमें 3 की मौत और तीन घायल हुए थे।
  • 11 दिसंबर को बल्दीराय क्षेत्र के महुली गांव के पास एंबुलेंस को तेज रफ्तार एक कार ने पीछे से टक्कर मार दी थी। इसमें एक की मौत और 8 लोग घायल हुए थे।
खबरें और भी हैं...