सुलतानपुर...दिपावली पर सरकार कर्मचारियों को दे रही बोनस का:पांच माह से रसोइयों को नही मिला मानदेय,1022.75 करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार

सुलतानपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योगी सरकार शिक्षकों को देगी बोनस। - Dainik Bhaskar
योगी सरकार शिक्षकों को देगी बोनस।

सुलतानपुर में दिपावली पर योगी सरकार सूबे के 14.82 लाख अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को बोनस देने जा रही है। कर्मचारियों को वर्ष 2020-21 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। बोनस के लिए प्रति कर्मचारी 6,908 रुपये की रकम मंजूर की गई है।

इस रकम का 75 फीसद हिस्सा कर्मचारियों के भविष्य निधि (जीपीएफ) खाते में जाएगा, जबकि 25 फीसद यानी 1,727 रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा, जो कर्मचारी जीपीएफ का सदस्य नहीं है, उसे यह धनराशि राष्ट्रीय बचत पत्र के रूप में दी जाएगी। बोनस भुगतान पर 1022.75 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

रसोइयों को पांच माह से नहीं मिला मानदेय

सरकारी स्कूलों में कार्यरत 6180 रसोइयों की दिवाली मानदेय न मिलने की वजह से फीकी रहने की संभावना है बताया जा रहा है़ कि रसोइयों को पांच माह का मानदेय नहीं मिला है। कुल 2195 विद्यालयों में 6180 रसोइयां कार्यरत हैं। रसोइयों को साल भर में 10 माह का मानदेय 1500 रुपये की दर से प्रतिमाह भुगतान किया जाता है। जिले में रसोइयों को अप्रैल, जुलाई, अगस्त, सितंबर एवं अक्तूबर का मानदेय नहीं मिला है।

कर्ज लेने पर हैं मजबूर

6180 रसोइयों को मानदेय भुगतान करने के लिए कुल चार करोड़ 63 लाख 50 हजार रुपये की आवश्यकता है। मानदेय न मिलने से रसोइया आर्थिक तंगी के शिकार हैं। आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे रसोइया दैनिक खर्च चलाने के लिए कर्ज लेने पर मजबूर हैं।

अधिकारियों का कहना है कि रसोइयों को मानदेय भुगतान के लिए फंड की डिमांड बीएसए कार्यालय की ओर से अब तक चार बार भेजी जा चुकी है लेकिन बजट आवंटित नहीं हुआ है। जिला समन्वयक एमडीएम संदीप यादव ने बताया कि गूगल सीट पर डिमांड समय-समय पर भेजी जा रही है लेकिन अभी तक पैसा नहीं आया है।

खबरें और भी हैं...