कारगर हुआ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में जमीन जाना:सुल्तानपुर में काश्तकारों ने मुआवजा पाकर खरीदा ट्रक और बोलेरो, बैंक में फिक्स कर ले रहे ब्याज

सुल्तानपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कारगर हुआ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में जमीन जाना। - Dainik Bhaskar
कारगर हुआ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में जमीन जाना।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे योगी सरकार का ड्रीम प्रॉजेक्ट है। इसके चालू होने के बाद लखनऊ से आजमगढ़ की दूरी कम हुई है, बल्कि यह सत्ता के वोट बैंक में बढ़ोतरी का सबब भी है। 16 नंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका लोकार्पण भी कर दिया है। इस सबके बीच जिन काश्तकारों की जमीन एक्सप्रेस-वे में गई है, उनकी जिंदगी और रहन-सहन में भी बदलाव आ गया है।

इन इलाकों से होकर गुजरा है एक्सप्रेस-वे

सुल्तानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हलियापुर, बल्दीराय, कूरेभार, जयसिंहपुर, सेमरी और अखंडनगर जैसे इलाकों से होकर गुजरा है। अच्छे खासे किसानों की जमीनें इसमें गईं और वो लाभांवित भी हुए। इस क्रम में हलियापुर कस्बा निवासी सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि उनकी जमीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में गई और सरकार से उन्हें लगभग पौने 2 करोड़ रुपए मिले हैं। इन रुपए से सूर्य प्रताप ने जहां घर बनवाया तो वहीं बोलेरो गाड़ी और बाइक खरीदी। यही नहीं जीविका चलाने के लिए उन्होंने एक मोटी रकम बैंक में फिक्स कर दी है। अब उसके एवज मिलने वाला ब्याज अर्जित कर रहे हैं।

मोबाइल की शॉप खोली

इसी क्षेत्र के अभय सिंह की दो एयर जमीन भी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में अधिग्रहित की गई और उन्हें 36 लाख रुपए मिले। अभय बताते हैं कि उस पैसे से खेती के लिए बोरिंग कराई और मोबाइल की शॉप करते हैं। उसमें भी पैसा लगाया है। जिससे अब कारोबार बढ़ रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में जमीन जाने के बाद लल्लन की जिंदगी में भी बदलाव आया है।

नातिन की शादी में खर्च किए पैसे

इनकी करीब 81 एयर जमीन एक्वायर की गई थी और इन्हें 14 लाख 58 हजार रुपए मिले। लल्लन बताते हैं कि इस पैसे से उन्होंने ट्रक खरीदा और अब उसी से कमा खा रहे हैं। वहीं इसी इलाके के बुज़ुर्ग बताते हैं कि पूर्वांचल में हमारी डेढ़ बीघा कच्ची जमीन गई है। उससे मिली रकम से 2 नातिन की शादी की और मकान बनवाने में भी पैसे खर्च किए हैं।

खबरें और भी हैं...