सुल्तानपुर में स्मार्ट बनेंगे बच्चे:सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्टर पर पढ़ाई शुरू, मोबाइल से कनेक्ट किया गया है प्रोजेक्टर

सुल्तानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुल्तानपुर में स्मार्ट बनेंगे बच्चे - Dainik Bhaskar
सुल्तानपुर में स्मार्ट बनेंगे बच्चे

सुल्तानपुर में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अब स्मार्ट बनेंगे। सरकार की पहल के बाद अब इन्हें क्लास में प्रोजेक्टर पर शिक्षा मिलनी शुरू हो गई है। जिससे बच्चों का पढ़ाई की ओर रुझान बढ़ रहा है।

किताबों में बने हैं क्यूआर कोड

जिले के कुड़वार ब्लॉक अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय मुरली में स्मार्ट क्लास रूम की व्यवस्था की गई। बच्चों को बेहतर तकनीकी शिक्षा मिले इस दृष्टि से विद्यालय में एक कक्षा को स्मार्ट क्लास बनाते हुए बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से दीक्षा एप द्वारा छात्रों की पुस्तकों में बने क्यू आर कोड को स्कैन कर प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को रूचिकर व गुणवत्ता युक्त शिक्षा की व्यवस्था की गई है। विद्यालय में स्मार्ट क्लास का उद्घाटन एसएमसी अध्यक्ष सुरेश कुमार यादव ने किया।

112 बच्चों को दी जा रही शिक्षा

विद्यालय के प्रधानाध्यापक रणवीर सिंह ने बताया कि यह प्रोजेक्टर मोबाइल से चल रहा है। जिससे बच्चों को बहुत ही सरल तरीके से आधुनिक तकनीकों के माध्यम से पुस्तकीय ज्ञान के साथ ही साथ प्रदेश, देश-विदेश की अन्य सामान्य ज्ञान से सम्बंधित ज्ञान प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया जा रहा। साथ ही नवीन तकनीकों के समावेश के साथ ही साथ पठन-पाठन को रूचिकर बना कर छात्रों को बताया जा सकेगा। वर्तनी शुद्धता, कहानी, कविता, खेल आदि से युक्त रीड एलांग एप के द्वारा बड़े पर्दे पर बच्चों को सीखने सिखाने में और मदद मिलेगी।

ये सभी लोग रहे मौजूद

विद्यालय में अध्ययनरत 112 छात्रों को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर प्रीति सिंह सुजीत पाण्डेय श्वेता सिंह संजू संगीता आदि उपस्थित रहीं।

खबरें और भी हैं...