नर्सिंग स्टूडेंट ने एक साथ निभाया ड्यूटी और धर्म:सुल्तानपुर जिला अस्पताल में ट्रेनिंग के लिए पहुंची छात्रा, जनरल वॉर्ड में महिला मरीज के सिर के बाल किए बराबर

सुल्तानपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सांसद मेनका गांधी ने सुल्तानपुर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को गोद ले रखा है। यहां से समूचे यूपी के स्वास्थ्य विभाग के तंत्र को संदेश देता हुआ एक वीडियो सामने आया है। जरनल वॉर्ड में एडमिट एक महिला का स्टॉफ नर्स ने न सिर्फ इलाज किया बल्कि बेड के ऊपर ही उसके बाल तक बांधे हैं। यह पहल सीएमएस के निर्देश पर शुरू हुई है।

जरनल वॉर्ड में ड्यूटी पर थी नर्स

आप वीडियो में साफ देख सकते हैं एक नर्स महिला मरीज के बालों को उसी तरह बराबर कर रही है जैसे घर में मां या अन्य किसी बुजुर्ग के करती है। जिस समय नर्स महिला के बालों को बराबर कर रही थी उसकी अन्य साथी नर्स भी पास खड़ी उसे देखकर मुस्कुरा रही थी। यही नहीं वॉर्ड में मौजूद मरीजों से लेकर उनके तीमारदार तक नर्स की इस सेवा को देखकर दंग रह गए। सभी उसकी सराहना कर रहे थे। इस बाबत जानकारी करने पर हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (CMS) डॉ. एससी कौशल ने बताया कि हर दिन अलग-अलग स्कूलों से पैरा मेडिकल स्टॉफ बतौर ट्रेनिंग हॉस्पिटल में आता है। सीएमएस ने बताया कि नर्स का नाम नेहा तिवारी है वो बीएसई नर्सिंग की तीसरे वर्ष की छात्रा है। उसने मरीज सीमा की सेवा किया है। अगर इसी तरह नर्सिंग स्टॉप से लेकर चिकित्सीय स्टॉप तक सेवा दे तो स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर उतर आए।

महिला मरीज केबालों में तेल भी लगाया।
महिला मरीज केबालों में तेल भी लगाया।

सीडीओ ने कल किया था निरीक्षण

आपको बता दें कि शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने जिला चिकित्सालय कैंपस में बने महिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान लेबर रूम Pre O-T- कक्ष तथा अन्य तलों पर शौचालय का निर्माण हुआ है, उसके ठीक नीचे कक्ष में पानी का रिसाव हो रहा था। इस सम्बन्ध में परियोजना प्रबन्धक उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम, अयोध्या मण्डल को निर्देश दिये गये कि वाटर प्रूफिंग कराते हुये शीघ्र प्रकरण को निस्तारित करायें।

वही उन्होंने जिला चिकित्सालय (पुरूष) में स्थित ओपीडी, जनरल वॉर्ड, पीडियाट्रिक वॉर्ड, अस्थि रोग विभाग, आईसीसीयू वॉर्ड, आयुष्मान भारत वॉर्ड तथा आपदा प्रबन्धन/डेगू वॉर्ड का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई अच्छी पायी गयी।

खबरें और भी हैं...