पुलिस की नई और सबसे अनोखी ड्यूटी:पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जानवर हटाना...क्योंकि ये सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट, देखिए VIDEO

सुल्तानपुर6 महीने पहले

पूर्वांचल एक्सप्रेस रफ्तार के लिए पहचान रखता है। लेकिन जानवरों की वजह से हादसों की आशंका बन रही है। इसलिए पुलिस को जानवरों की रक्षा की जिम्मेदारी मिली है। ये वही एक्सप्रेस वे हैं, जिसका धूमधाम से उद्घाटन 16 नवंबर को खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। भारतीय वायुसेना के सी-130 जे हरक्यूलिस विमान उतरा था। लेकिन अब उसी एक्सप्रेस-वे की ताजा तस्वीरें चौंकाने वाली सामने आई हैं। पुलिस गाड़ी को हुटर बजाकर जानवरों को भगा रही है।

पुलिस की इन कोशिशों की वजह ये भी है कि बीते 7 दिनों में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर आवारा जानवरों की वजह से 2 हादसे हो चुके हैं। रविवार तड़के भी दुर्घटना में छत्तीसगढ़ का परिवार के सदस्य घायल हुए थे। दोस्तपुर थाना क्षेत्र में झुंड में घूम रहे गोवंश से कार टकरा गई थी। ड्राइवर समेत परिवार के 5 लोग घायल हो गए थे। पेट्रोलिंग कर रही पुलिस ने घायलों को भर्ती कराया था।

गोशालाओं में जगह नहीं, एक्सप्रेस-वे पर जानवर

रात में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर घूम रहे आवारा मवेशी।
रात में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर घूम रहे आवारा मवेशी।

सरकारी गोशालाओं में आवारा गोवंश को रखने की व्यवस्था हुई है। बजट भी जारी हुआ। लेकिन स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों की लापरवाही भी इसके पीछे है। जानवरों की गोशाला में स्थिति देखी गई तो शहर के गोरा बारिक की सरकारी गोशाला पर सोमवार रात ताला पड़ा मिला। यहां 2 गोवंश बाहर ठंड में पड़े थे।

यहां मौजूद एक युवक ने बताया कि गोशाला भर चुकी है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस गोशाला की जिम्मेदारी नगरपालिका की है। जिसका कार्य भार चेयरमैन पति अजय जायसवाल के पास है। उन्हें फायर ब्रांड नेता का खिताब मिला है।

इन शहरों से गुजर रहा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

रात में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर घूम रहे आवारा मवेशी।
रात में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर घूम रहे आवारा मवेशी।

ये एक्सप्रेस-वे यूपी के 9 शहरों से होकर गुजर। लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर शामिल हैं। इस एक्सप्रेस-वे की वजह से वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज जैसे जिलों को भी फायदा हो रहा है। एक्सप्रेस-वे पर हर रोज 15 से 20 हजार वाहन गुजर रहें हैं।

इन एक्सप्रेस-वे पर पीएम के सामने वायुसेना ने दिखाई थी ताकत

वायुसेना के मिराज-2000 मल्टीरोल फाइटर ने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई इमरजेंसी एयरस्ट्रिप पर लैंडिंग की थी।
वायुसेना के मिराज-2000 मल्टीरोल फाइटर ने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई इमरजेंसी एयरस्ट्रिप पर लैंडिंग की थी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के सामने एयरफोर्स ने इतिहास रचा था। वायुसेना के मिराज-2000 मल्टीरोल फाइटर ने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई इमरजेंसी एयरस्ट्रिप पर लैंडिंग की। यहां मिराज में फ्यूल भी भरा गया था। इसके बाद कमांडोज को लेकर एयरफोर्स का ट्रांसपोर्ट प्लेन AN-32 हाईवे पर उतरा। इन कमांडोज ने ऑपरेशन को अंजाम देने का नजारा भी पेश किया था। एयर शो में सुखोई, मिराज, राफेल, एएन 32, सूर्यकिरण जैसे प्लेन शामिल हुए थे।

खबरें और भी हैं...