उन्नाव में सरकारी स्कूलों का होगा कायाकल्प:22 राजकीय स्कूलों को किया गया चिह्नित, बनेगी स्मार्ट क्लास रूप और प्रयोगशाला

उन्नावएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उन्नाव में राजकीय स्कूलों की दशा में किया जाएगा सुधार। - Dainik Bhaskar
उन्नाव में राजकीय स्कूलों की दशा में किया जाएगा सुधार।

उन्नाव में प्रोजेक्ट अलंकार योजना के तहत माध्यमिक स्कूलों में सुधार कार्य किए जाएंगे। जिसके लिए 22 स्कूलों को चिह्नित किया गया है। यहां पर छात्रों को स्मार्ट क्लास रूप और प्रयोगशाला समेत कई दूसरी सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए डीएम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी का गठन होगा। जो स्कूलों में जाकर निरीक्षण करेगी।

डीएम की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी करेगी निरीक्षण
जिले में संचालित हाईस्कूल व इंटर के स्कूलों की अब प्रोजेक्ट अलंकार योजना के तहत दशा सुधारी जाएगी। डीएम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी का गठन होगा। समिति चयनित स्कूलों में जाकर उनका निरीक्षण करेगी। स्कूल में कमियों की सूची तैयार कर शासन को भेजी जाएगी। शासन स्तर से निर्णय लिया जाएगा कि सूची में शामिल कमियों में कौन-कौन से कार्य कराना आवश्यक है। ताकि स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए जा सकें।

स्कूलों में खेल मैदान से लेकर ओपेन जिम का होगा निर्माण
डीआईओएस राजेंद्र कुमार पांडे ने बताया कि जिले में 22 राजकीय स्कूलों का चयन किया गया है। प्रोजेक्ट में अलग-अलग कार्य निर्धारित हैं। स्कूलों के चयन के बाद समिति का गठन कर विद्यालयों का निरीक्षण कराया जाएगा। उसके बाद सूची तैयार की जाएगी। स्कूलों में पेयजल की सुविधा, बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, अतिरिक्त कक्षों का निर्माण, स्मार्ट क्लास रूम और प्रयोगशाला, चहारदीवारी व गेट लगाया जाएगा, साइकिल स्टैंड, बहुउद्देश्यीय हाल, पुस्तकालय कक्ष, सोलर पावर सिस्टम, रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, खेल मैदान, बैडमिंटन, बालीवाल कोच व ओपेन जिम का निर्माण करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...