उन्नाव में 30 सितंबर तक बनेंगे आयुष्मान कार्ड:सार्वजनिक स्थल पर लगाए जाएंगे कैंप, 5 लाख तक का मिलेगा इलाज

उन्नाव7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उन्नाव के सीएमओ ने आयुष्मान कार्ड को लेकर जानकारी दी। - Dainik Bhaskar
उन्नाव के सीएमओ ने आयुष्मान कार्ड को लेकर जानकारी दी।

उन्नाव के सीएमओ ने आयुष्मान कार्ड को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार 30 सितंबर 2022 तक आयुष्मान पखवाड़ा अभियान चलाया जाएगा।

योजना के तहत परिवारों को हर साल प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक के निशुल्क उपचार की सुविधा सरकारी एवं प्राधिकृत निजी चिकित्सालयों में दी जाएगी। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है।

कैंप में बनेंगे कार्ड
लखनऊ द्वारा उपलब्ध कराए गए ग्रामवार/वार्डवार डाटा के आधार पर सबसे ज्यादा छूटे हुए आयुष्मान कार्डविहीन लाभार्थी परिवारों के कार्ड बनाने हेतु हर ब्लाक में प्रतिदिन चिन्हित ग्रामों में आयुष्मान कार्ड कैंप लगाया जाएगा। कैंप का आयोजन सार्वजनिक स्थलों- पंचायत भवन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय पर किया जाएगा।

नहीं लगेगा शुल्क, निःशुल्क बनेगा कार्ड
जानकारी देते हुए बताया कि पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। प्रत्येक लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। अभियान को सफल बनाने हेतु सभी स्तर के जनप्रतिनिधियों, पंचायती राज निकायों के जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की जाएगी।

पहले से कैम्प अभियान की दी जाएगी जानकारी
अभियान के दौरान चिन्हित ग्राम/ वार्ड में लक्षित लाभार्थियों की सूची ग्राम सभा वार्ड के नोटिस बोर्ड पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा चस्पा कराई जाएगी। कैंप के दिन कैंप स्थल पर फ्लेक्स बैनर लगाया जाएगा। इससे कि गांव में जन सामान्य को अभियान के बारे में जानकारी हो सके। अभियान की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित ग्राम की आशा द्वारा गांव/ वार्ड के लक्षित लाभार्थी परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी दी जाएगी। लाभार्थी को यह भी बताया जाएगा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु राशन कार्ड एवं आधार कार्ड लेकर कैंप स्थल पर पहुंचना है।

अधिक फीस लेने पर करें शिकायत
लाभार्थी को प्रेरित करने, कार्ड बनवाने हेतु प्रत्येक आशा को लक्षित परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 5 रुपये तथा एक परिवार में एक से अधिक कार्ड बनाने पर प्रति परिवार 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि देय होगी। आयुष्मान कार्ड कैंप में समर्पित मानव संसाधन के रूप में कामन सर्विस सेंटर के वीएलई, आरोग्य मित्र और सीएचओ को लगाया गया है।

बैठक में यह रहे मौजूद
आयुष्मान कार्ड कैंप में विशेष रुप से लगाए गए आरोग्य मित्र व सी.एच. ओ. को प्रति परिवार एक कार्ड बनाने पर पांच रुपये, तथा 1 से अधिक कार्ड बनाने पर दस रुपये की प्रोत्साहन राशि देय होगी। इस दौरान नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत डॉ जे.आर.सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. ललित, डॉ. अरविंद, अमरदीप, आलोक त्रिपाठी व राष्ट्रदीप उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...