उन्नाव में सवा लाख दीपों से जगमगाये घाट:धूमधाम से मनाई गई जल दीपावली, पूजा-पाठ के बाद लोगों ने किया दीपदान

उन्नाव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उन्नाव में जल दीपावली मनाई गई। - Dainik Bhaskar
उन्नाव में जल दीपावली मनाई गई।

अयोध्या में दीपोत्सव की तर्ज पर उन्नाव में भी जल दीपावली मनाई गई। यह आयोजन जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के आह्वान पर गुरुवार देर शाम हुआ। जल दीपावली के तहत 1.25 लाख दीये जलाए गए। इसके तहत जल जीवन मिशन की सफलता की कहानी को आम जनमानस तक पहुंचाने के साथ ही लोगों को जल संरक्षण, गंगा इकोसिस्टम के प्रति जागरूक करना है।

जल शक्ति मंत्री के आवाहन पर उन्नाव में नगर सहित ग्रामीण इलाकों में जल दीपावली धूमधाम से मनाई गई। घाटों पर जले सवा लाख दीपकों से पूरा घाट जगमगा उठा। घाटों पर लोगों ने पूजन-अर्चन कर आरती उतारी और परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। इसके साथ ही गंगा में दीपदान किए गए। दीपदान पर गंगा की लहरें दीपक की रोशनी से टिमटिमा उठी। जिससे घाटों पर अलौकिक नजारा देखने को मिला। कार्यक्रम में सीडीओ दिव्यांशु पटेल और कई विधायकों ने भाग लिया। साथ ही मां गंगा की आरती की। मां चंद्रिका देवी घाट पर एक लाख और रौतापुरघाट पर 25 हजार दीये के साथ अन्य 34 गंगा आरती स्थल पर दीप जलाए गए।

उन्नाव में मनाई गई जल दीपावली।
उन्नाव में मनाई गई जल दीपावली।

जिले में सवा लाख दीया से जल दीपावली मनाए जाने का लक्ष्य रखा गया था। जिसे देखते हुए प्रशासनिक अधिकारी पिछले कई दिनों से तैयारी करा रहे थे। बीती रात जिले के बक्सर घाट और रौतापुर घाट को दुल्हन की तरह सजाया गया इसके साथ ही सरकार की उपलब्धियों को लेकर घाटों पर तरह-तरह की रंगोली बनाई गई। सदर विधायक पंकज गुप्ता और भगवन्त नगर विधायक आशुतोष शुक्ला पहुंचे। जहां बक्सर घाट में एक लाख और रौतापुर घाट में 25000 दीपक जलाए गए। दीपों से घाट जगमग हो गए। जिससे एक अलौकिक नजारा देखने को मिला। इस दौरान मां गंगा की महाआरती का आयोजन किया गया। जिसके बाद सभी ने मां गंगा में दीपदान किए।

उन्नाव में जल दीपावली पर किया गया दीपदान।
उन्नाव में जल दीपावली पर किया गया दीपदान।

शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं में गंगा इकोसिस्टम
सीडीओ ने बताया कि शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं में गंगा इकोसिस्टम को जनपद उन्नाव में विकसित किया जाना है। नमामि गंगे समिति में शासन स्तर से घाट से हाट तक थीम को 2 महीने पहले स्वीकृत दे दी गई थी। जिस के क्रम में यह पहला गंगा हाट का उद्घाटन किया गया। जनपद में जल दीपावली कार्यक्रम सफल होने पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की। खास तौर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं में गंगा हाट बनने को लेकर विशेष उत्साह देखा गया।

उन्नाव में जल दीपावली पर घाटों पर जले दीये।
उन्नाव में जल दीपावली पर घाटों पर जले दीये।

सहायता समूह की महिलाओं की आय होगी सुनिश्चित
महिलाओं ने बताया कि पिछले कई दिनों से इस गंगा हाट का निर्माण हो रहा था। इस हाट के बनने से गंगा घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं का हाट पर भी आगमन होगा और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आय सुनिश्चित हो सकेगी।

उन्नाव में जल दीपावली पर जलाए गए दीए।
उन्नाव में जल दीपावली पर जलाए गए दीए।

घरों में भी मनाई गई जल दीपावली
घाटों पर कार्यक्रम आयोजित होने के साथ ही उन घरों को भी दीपों के माध्यम से जगमग किया गया है। जिन गांवों के घरों में सरकार ने नल से जल पहुंचाहै। ऐसे घरों को दीपों से सजाया गया।

उन्नाव में गंगाघाट पर दीपोत्सव।
उन्नाव में गंगाघाट पर दीपोत्सव।
खबरें और भी हैं...