उन्नाव में स्वर्गधाम खंडहर में तब्दील:32 लाख रुपए की लागत से हुआ था जीर्णोद्धार, मिश्रा कॉलोनी श्मशान घाट की जगह-जगह उखड़ी इंटरलॉकिंग

उन्नाव6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वर्गधाम की उखड़ी इंटरलॉकिंग उखड़ी। - Dainik Bhaskar
स्वर्गधाम की उखड़ी इंटरलॉकिंग उखड़ी।

उन्नाव में मिश्रा कॉलोनी श्मशान घाट पर गंगाघाट क्षेत्र के अलावा उन्नाव और लखनऊ से लोग शव का क्रियाकर्म कराने पहुंचते हैं। जिसे देखते हुये एक दशक पूर्व स्वर्गधाम का निर्माण कराया गया था। देख रेख न होने के कारण स्वर्गधाम खंडहर में तब्दील हो गया था। जिस पर जीर्णोद्धार के लिए विधायक निधि लाखों की लगात से इंटरलॉकिंग, शौचालय, हाल का निर्माण कराया गया। मगर छह माह बीतने के बाद स्वर्गधाम में लगाई गई इंटरलॉकिंग जगह-जगह उखड़नी शुरू हो गई।

विधायक निधि से मिश्रा कॉलोनी स्थित श्मशान घाट पर स्वर्गधाम आश्रम में लगभग 32 लाख की लागत से जीर्णोद्धार कराया गया। कार्यदायी संस्था ने आश्रम के अंदर अंत्येष्टि स्थल पर आने वाले लोगों की सुविधा के लिए एक हाल निर्माण के साथ शौचालय बनवाया था। इसके साथ ही दुर्दशाग्रस्त पार्क और टूटी फर्श को दुरस्त करने के लिए इंटरलॉकिंग कराई गई। कार्यदायी संस्था ने कार्य के दौरान मानकों को ताक पर रखकर निर्माण कराया था। जिसका नतीजा छह माह में ही दिखने लगा है।

32 लाख रुपये की लागत बना था स्वर्गधाम

जगह-जगह स्वर्गधाम में लगी इंटरलॉकिंग धंस कर उखड़ने लगी है। इसके साथ ही दीवारों का प्लास्टर भी कई जगह से उखड़ने लगा है। जिससे लाखों की लागत से हुये जीर्णाद्धार पर सवाल खड़े हो रहे हैं। घाट पर मौजूद रहने वाले पंडा ने बताया कि यहां पर निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का प्रयोग हुआ। उस दौरान भी इसका विरोध किया गया था, लेकिन कार्यदायी संस्था ने किसी की नहीं सुनी और आज नतीजा सामने है कि ना तो यहां पानी की व्यवस्था है और ना ही टिन शेड की उचित व्यवस्था है। दूरदराज से आने वाले लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।