उन्नाव...अब रात में भी हो सकेगा पोस्टमार्टम:शासन के आदेश के बाद लागू की गई व्यवस्था, पहले DM की लेनी पड़ती थी अनुमति

उन्नावएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उन्नाव में अब रात में भी हो सकेगा पोस्टमार्टम। - Dainik Bhaskar
उन्नाव में अब रात में भी हो सकेगा पोस्टमार्टम।

उन्नाव में अंग्रेजों के शासनकाल से चले आ रहे नियम में सरकार ने बदलाव किया है। अब रात के समय भी शव का पोस्टमार्टम हो सकेगा। जिले में शव का पोस्टमार्टम करने के लिए मोर्चरी में बेहतर व्यवस्था पहले से है। इसमें कुछ नया करने की जरूरत नहीं थी। डीएम के आदेश पर पहले भी शव का पोस्टमार्टम रात के समय होता थे, लेकिन इसके लिए आदेश लेना पड़ता था।

अब ऐसे किसी आदेश की जरूरत तब पड़ेगी, जब दुष्कर्म व अग्नि कांड जैसे जघन्य अपराध वाले केस में ही डीएम से आदेश लेने की आवश्यकता होगी। इस तरह के केस का दिन में ही पोस्टमार्टम किया जाएगा या जरूरत होने पर रात को अनुमति मिलेगी। इस आशय का शासन से पत्र जनपद में पहले से ही प्राप्त हो चुका था। बीती रात से व्यवस्था को लागू कर दी गई है।

जिला अस्पताल के अधीक्षक ने डॉक्टरों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिया और व्यवस्थाओं की समीक्षा की। साथ ही बीती रात सड़क हादसे में हुई एक युवक की मौत के बाद शव मोर्चरी पहुंचा, जंहा डॉक्टरों की टीम ने रात में पहला पोस्टमार्टम किया।

पहले DM की अनुमति के लिए काटना पड़ता था चक्कर

इसके पहले कई बार गंभीर मामलों में रात को शवों का पोस्टमार्टम कराने के लिए परिजनों को डीएम से अनुमति लेने के लिए चक्कर काटना पड़ता था। यदि अनुमति नहीं मिल पाती थी तो दिन में ही शवों का पोस्टमार्टम डॉक्टर की टीम करती थी। अब इन सबसे घटनाओं पर परिजनों को चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

मोर्चरी में 4 डीप फ्रीजर की और आवश्यकता

उन्नाव के मोर्चरी में डीप फ्रीजरों की संख्या 4 है। ऐसे में कभी-कभी सड़क हादसों और अन्य मामलों में मौत के बाद शवों की संख्या मोर्चरी में बढ़ जाती है। उन्नाव के मोर्चरी में डीप फ्रीजरों की संख्या की और आवशयकता है, जिसको लेकर पोस्टमार्टम के डॉक्टरों ने सीएमओ से कहा है।

परिजनों का रो-रोकर होता था बुरा हाल

किसी की भी मौत के बाद यदि पुलिस पोस्टमार्टम केस होता था तो शव को रात भर मोर्चरी में रखा जाता था, जिससे कि परिजनो को बॉडी मिलने तक दूसरे दिन तक रो-रोकर बुरा हाल हो जाता था। अब रात में ही पोस्टमार्टम कर शव परिवारीजनों को सौंप दिया जाएगा।