उन्नाव…डीएम के आदेश भूल गए अधिकारी:मकर संक्रांति पर हजारों की संख्या में गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालु, नहीं हुआ कोविड गाइडलाइंस का पालन

उन्नाव7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मकर संक्रांति - Dainik Bhaskar
मकर संक्रांति

उन्नाव जिले में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. इधर मकर संक्रांति के स्नान को देखते हुए डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अलावा मातहतों को निर्देश दिए थे कि गंगा स्नान करने के लिए वह श्रद्धालु ही घाट पर आ सकते हैं। जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। इसके साथ ही उन्हें खांसी, जुकाम जैसी कोई समस्या न हो। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों को गंगा घाटों पर थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए लगाया गया था। लेकिन स्नान के दौरान ना तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ और ना ही स्वास्थ्य विभाग का कोई नुमाइंदा नजर आया।

डीएम के निर्देशों का हुआ उल्लंघन

स्नान के दौरान घाटों पर डीएम के निर्देश पर स्वास्थ्य कर्मियों को थर्मल स्कैनिंग के लिए लगाया गया था। लेकिन विभाग का कोई भी नुमाइंदा घाट पर नहीं मौजूद था। जिससे हजारों की संख्या में लोग गंगा स्नान करने के लिए पहुंचे। स्वास्थ विभाग की लापरवाही के कारण शुक्लागंज के अलावा जहां-जहां से श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए घाट पर आए हुए हैं, उन लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही गंगा के घाटों पर लोगों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस फोर्स के साथ गोताखोर तैनात रहे।

अधिक संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान करने वाले स्नानार्थियों का घाटों पर तांता लगा रहा। गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालु का अधिक संख्या में आवागमन जारी रहा। अन्य लोग गंगा स्नान करने गये तो घाटों पर और अधिक भीड़ हो गई। जब लोग गंगा स्नान कर बाहर निकले तो स्नानार्थियों ने मां गंगा की पूजा अर्चना कर घाट पर बैंठे पंडों को दान दक्षिणा भी दी। वहीं दूर दराज से आने वाले सोनिक, अचलगंज, रायबरेली, बालामऊ, लखनऊ, जैतीपुर, उन्नाव, कानपुर समेत तमाम दूर दराज से आने वाले स्नानार्थियों ने मकर संक्रांति पर गंगा स्नान में आस्था की डुबकी लगाई।

इस पावन पर्व पर आनंद घाट पर खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया। जिसमें दूर दराज से गंगा स्नान करने आये श्रद्धालुओं ने भी सहभागिता कर खिचड़ी भोज का आनंद उठाया। इसी तरह नगर में कई स्थानों पर खिचड़ी भोज किया गया। जहां पर लोगों ने खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया। वहीं पालिका की ओर से श्रद्धालुओं के स्नान की समुचित व्यवस्था कराई गई।

खबरें और भी हैं...