• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Agnipath Scheme Protest In UP : Youth Protested Against Agneepath In Unnao Expressed Displeasure By Taking To The Streets, Said Stop Ruining The Future Of Students

अग्निपथ पर यूपी के 10 जिलों में उग्र प्रदर्शन:आगरा-अलीगढ़ में बसें तोड़ीं, बुलंदशहर में लाठीचार्ज; योगी की अपील- बहकावे में न आएं

आगरा, गोरखपुर, मेरठ, उन्नाव5 महीने पहले

सेना भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अग्निपथ स्कीम के खिलाफ युवाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। बिहार से निकली ये चिंगारी यूपी के कई जिलों में फैल गई। आगरा, अलीगढ़ में युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ की। बुलंदशहर में युवाओं ने इस स्कीम के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए नारेबाजी की। हालात इतने बेकाबू हो गए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

मेरठ, देवरिया, सीतापुर के साथ ही उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने विरोध किया। यूपी में 10 से ज्यादा जिलों में उग्र प्रदर्शन के बाद CM योगी ने युवाओं से अपील की है। उन्होंने कहा- अग्निपथ योजना आपके जीवन को नए आयाम देगी। भविष्य को स्वर्णिम आधार देगी। आप किसी बहकावे में न आएं। अग्निवीरों को पुलिस व अन्य सेवाओं में वरीयता दी जाएगी। वहीं, प्रियंका गांधी ने कहा कि इस योजना में ना नौकरी की गारंटी न पेंशन की।

इस खबर में पोल है। आगे बढ़ने से पहले सवाल का जवाब दे सकते हैं।

अग्निपथ के खिलाफ रालोद 11 जिलों में युवा पंचायत करेगी

सेना भर्ती से जुड़ी अग्निपथ स्कीम के विरोध में राष्ट्रीय लोकदल ने बिगुल फूंक दिया है। रालोद 18 जून को उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगा और 28 जून से 16 जुलाई तक वेस्ट यूपी के 11 जनपदों में ‘युवा पंचायत’ करेगा।

28 जून को शामली, 1 जुलाई को मथुरा, 3 जुलाई को मुजफ्फरनगर, 4 जुलाई को बिजनौर, 6 जुलाई को बुलंदशहर, 8 जुलाई को अमरोहा, 9 जुलाई को मुरादाबाद, 11 जुलाई को अलीगढ़, 12 जुलाई को आगरा, 14 जुलाई को गाजियाबाद और 16 जुलाई को बागपत में ‘युवा पंचायत’ होगी। बागपत की पंचायत में आंदोलन की अगली रूपरेखा घोषित कर दी जाएगी।

गाजियाबाद : सड़क पर टायर रखकर आग लगा दी

गाजियाबाद में मेरठ रोड पर लड़कों ने ट्रैक्टर का टायर रखकर आग लगा दी।
गाजियाबाद में मेरठ रोड पर लड़कों ने ट्रैक्टर का टायर रखकर आग लगा दी।

गाजियाबद में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे लड़कों ने मेरठ रोड पर हंगामा किया। इसके बाद सड़क पर ट्रैक्टर का टायर रखकर उसमें आग लगा दी। बता दें कि कुछ देर के लिए हंगामा और प्रदर्शन किया।

देवरिया : सड़क पर उतरे युवा, हाईवे पर लगाया जाम

देवरिया में सेना में भर्ती की 'अग्नि पथ' योजना के विरोध में नगर के सुभाष चौक पर गांवों के युवकों ने प्रदर्शन किया।
देवरिया में सेना में भर्ती की 'अग्नि पथ' योजना के विरोध में नगर के सुभाष चौक पर गांवों के युवकों ने प्रदर्शन किया।

देवरिया में सेना में भर्ती की 'अग्नि पथ' योजना के विरोध में नगर के सुभाष चौक पर गांवों के युवकों ने प्रदर्शन किया। सरकार विरोधी नारे भी लगाए। उनका कहना था कि अग्निवीरों की भर्ती से युवाओं का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा।

विरोध कर रहे युवाओं में राहुल कुमार ने कहा कि हमारा विरोध सरकार के खिलाफ है। क्योंकि सरकार हम लोगों के साथ अन्याय कर रही है। पुरानी भर्ती जो चल रही है उसमे बहुत बड़ा बदलाव कर रही है। यह बहुत गलत बात है।

मेरठ : इंस्पेक्टर बोले- मीडिया 5 मिनट के जाम को 5 घंटे दिखाएगा

मेरठ में इंस्पेक्टर रमेश चंद शर्मा के इस बयान को लेकर भी युवाओं ने नाराजगी जताई और फिर से हंगामा शुरू कर दिया।
मेरठ में इंस्पेक्टर रमेश चंद शर्मा के इस बयान को लेकर भी युवाओं ने नाराजगी जताई और फिर से हंगामा शुरू कर दिया।

मेरठ कमिश्नरी के सामने पार्क में 250 से ज्यादा युवा नारेबाजी करते हुए कमिश्नर कार्यालय के सामने पहुंचे। युवाओं की पुलिस से तीखी नोकझोंक हो गई। इस दौरान भारी भीड़ धरने पर बैठ गई और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इंस्पेक्टर सिविल लाइन रमेश चंद शर्मा युवाओं को समझाने पहुंचे। जहां इंस्पेक्टर सिविल लाइन ने विवादित बयान देते हुए कहा कि जो बात मैं बता रहा हूं उसे ध्यान रखना। आज तक किसी ने बताई भी नहीं होगी।

यह जो हल्ला हंगामा और प्रदर्शन कर रहे हो, ऐसा न हो कि जोश में आकर होश खो बैठो। यह मीडिया 5 मिनट के जाम को 5 घंटे तक दिखाया जाएगा। अगले दिन अखबारों में बड़ा-बड़ा छपेगा और पुलिस को मजबूरी में मुकदमा दर्ज करना पड़ेगा। मीडिया बढ़ा-चढ़ाकर दिखाती है। इस मीडिया के बहकावे में मत आओ। ऐसा कोई काम न करो जो पुलिस को मुकदमा दर्ज करना पड़े।

गोरखपुर : युवा बोले- युवाओं के साथ ठगी कर रही है सरकार

गोरखपुर के सहजनवा में तिरंगा लेकर धरने पर बैठे युवा केंद्र सरकार से इस योजना को वापस लेने की मांग कर रही है।
गोरखपुर के सहजनवा में तिरंगा लेकर धरने पर बैठे युवा केंद्र सरकार से इस योजना को वापस लेने की मांग कर रही है।

गोरखपुर के सहजनवा में भी अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं में आक्रोश है। कालेसर जीरो पॉइंट पर युवाओं ने प्रदर्शन और धरना शुरू कर दिया है। भारी संख्या में नौजवान तिरंगा लेकर धरना प्रदर्शन कर युवा केंद्र सरकार को इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। सेना भर्ती की तैयारी कर रहे शिवसंत यादव का कहना है कि केंद्र सरकार ने हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है।

सेना में संविदा के रूप में भर्ती की जा रही है। सालों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के साथ ठगी की जा रही है। इस योजना से न केवल युवाओं को बल्कि सेना की निजता और विश्वसनीयता को भी नुकसान होगा। ऐसे में केंद्र सरकार को इस योजना को बंद कर पहले की तरह भर्ती प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

आगरा : पुलिस ने दौड़कर खुलवाया जाम, फंसी थी कई एंबुलेंस

आगरा में एमजी रोड के पास स्टेट बैंक चौराहे पर युवाओं ने सड़क को जाम कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस उन्हें समझाने में जुटी है।
आगरा में एमजी रोड के पास स्टेट बैंक चौराहे पर युवाओं ने सड़क को जाम कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस उन्हें समझाने में जुटी है।

आगरा के एमजी रोड पर जाम की वजह से वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। कई एंबुलेंस भी जाम में फंस गई थी। काफी समझाने के बाद भी जब युवा नहीं हटे, तो पुलिस ने युवाओं को दौड़ाकर जाम खुलवा दिया है। बाह में बस के शीशे फोड़ दिए। सेना भर्ती कार्यालय पर पहुंचकर युवाओं ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। डौकी क्षेत्र के युवा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर जाम लगा दिया। किरावली में लैदर पार्क के सामने हजारों की संख्या में पहुंचे छात्रों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें- दिल में देश, मन में गुस्सा, तोड़फोड़:अग्निपथ के विरोध में सड़कों पर उतरे युवा, जगह-जगह प्रदर्शन, जाम, बस के शीशे फोड़े

मथुरा : राजमार्ग पर लगाया जाम, सीओ के समझाने के बाद माने युवा

सीओ रिफायनरी जाम लगा रहे छात्रों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं।
सीओ रिफायनरी जाम लगा रहे छात्रों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

मथुरा में आगरा दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर अग्निवीरों ने लगाया जाम। पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे। मथुरा के थाना फरह क्षेत्र में रैपुरा जाट पर लगाया जाम। वह युवाओं को समझाने पहुंचे। उनकी बात सुनने के बाद युवा वहां से हटने के लिए तैयार हो गए। बड़ी मशक्कत से पुलिस ने करीब एक घंटे बाद जाम खुलवाया।

बरेली : युवाओं ने पैदल मार्च निकालकर जताया विरोध

बरेली में चौकी चौराहे से युवाओं ने अग्निवीर योजना के विरोध में मार्च निकाला।
बरेली में चौकी चौराहे से युवाओं ने अग्निवीर योजना के विरोध में मार्च निकाला।

केंद्र सरकार और रक्षा मंत्रालय की ओर से दो दिन पूर्व लांच की गई अग्निपथ योजना का बरेली में विरोध शुरू हो गया है। यहां सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा इस योजना को वापस लेने के लिए चौकी चौराहे पर एकत्रित हुए। इसके बाद पैदल मार्च कर नाराजगी जताई। इस दौरान सुरक्षा के लिए पुलिस मुस्तैद रही।

उन्नाव : युवाओं ने जताया विरोध, समझाने पहुंचे दरोगा, हुई नारेबाजी

उन्नाव में युवाओं ने अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जताया।
उन्नाव में युवाओं ने अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जताया।

उन्नाव के मरहला चौराहे के पास डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम ग्राउंड में पिछले कई साल से युवा भर्ती के लिए दौड़ लगाते हैं। बीते दिनों जारी हुए विज्ञापन के बाद सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं में गुस्सा देखने को मिल रहा है। भारी संख्या में युवाओं ने सुबह सड़क पर बैठकर विरोध जताया। तख्ती और पोस्टर लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी के खिलाफ नारेबाजी की।

हंगामे की सूचना पर उन्नाव गंगा घाट कोतवाली में तैनात सब इंस्पेक्टर इरशाद अली मौके पर पहुंचे। अभ्यर्थियों को समझाने बुझाने का प्रयास किया। लेकिन युवा माने नहीं और पोस्टर तख्ती लेकर पैदल ही चल दिए। इस दौरान युवाओं ने नारेबाजी की। युवाओं ने कहा- 'अग्निपथ योजना वापस लो, संविदा पर बहाली नहीं चलेगी। इसके छात्रों का भविष्य बर्बाद करना बंद करो, पुरानी बहाली प्रक्रिया जारी रखो। छात्रों को ठेके पर नहीं, नियमित रोजगार की गारंटी दे सरकार।'

बुलंदशहर : सड़कों पर उतरे युवा, खदेड़ने के लिए पुलिस ने किया लाठीचार्ज

बुलंदशहर बस अड्डे पर पुलिस से भिड़े युवक के कपड़े फट गए। बवाल काफी बढ़ा, तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर दौड़ाया।
बुलंदशहर बस अड्डे पर पुलिस से भिड़े युवक के कपड़े फट गए। बवाल काफी बढ़ा, तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर दौड़ाया।

बुलंदशहर में अग्निपथ के खिलाफ सेना की तैयारी कर रहे युवा सड़कों पर उतर आए। उन्होंने सड़क पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच युवाओं और पुलिस के बीच झड़प भी हो गई। हाथों में तिरंगा और पोस्टर लेकर युवा खुर्जा के बस स्टैंड पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ सरकार खिलवाड़ कर रही है। सरकार करियर को खराब करना बंद करे। बवाल बढ़ता देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर युवाओं को खदेड़ा।

बुलंदशहर के अक्षय रावत की ये पंक्तियां ट्विटर पर काफी शेयर की जा रही हैं- 'छीन लो सांसे हमारी, फिर भी हम जिंदा हैं। भारत सरकार के इस फैसले पर शर्मिंदा हैं।'

अलीगढ़ : बसों में तोड़फोड़, हाईवे जाम, सोमना में की आगजनी

अलीगढ़ में गभाना के सोमना में एनएच पर हिंसक हो रहे युवाओं को काबू में करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
अलीगढ़ में गभाना के सोमना में एनएच पर हिंसक हो रहे युवाओं को काबू में करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

गभाना नेशनल हाईवे पर युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ कर दी और आग लगा दी। रामघाट रोड पर पीएसी के सामने युवाओं ने जाम लगा दिया। गभाना नेशनल हाईवे पर सोमना के पास बसों में तोड़फोड़ की और फिर बसों के टायर में आग लगा दी। घटना की जानकारी मिलने पर एसपी सिटी कुलदीप गुनावत, सीओ तृतीय श्वेताभ पांडेय, समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई और युवाओं को समझाना शुरू किया। काफी मशक्कत के बाद एसपी सिटी कुलदीप गुणावत ने मौके पर पहुंचकर युवाओं को शांत कराया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- अग्निपथ के विरोध में बसों में तोड़फोड़, हाईवे जाम:अलीगढ़ में सोमना में की आगजनी, रामघाट रोड में हंगामा, स्टेशन पर भी एलर्ट घोषित

वरुण गांधी ने रक्षामंत्री को लिखा पत्र
बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवाल देशभर के युवाओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से मुझसे साझा किए हैं। युवाओं के मन में चल रहे इस संशय पर मैं आपका ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। सेना में 15 साल की नौकरी के बाद रिटायर हुए नियमित सैनिकों को कॉर्पोरेट सेक्टर नियुक्त करने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाते, ऐसे में 4 साल की अल्प अवधि के उपरांत इन अग्निवीरों का क्या होगा?

भाजपा सांसद वरुण गांधी ने राजनाथ सिंह को यह पत्र लिखा है।
भाजपा सांसद वरुण गांधी ने राजनाथ सिंह को यह पत्र लिखा है।

युवाओं का ख्याल रखे सरकार
वरुण गांधी ने कहा कि हमें उन युवाओं के बारे में भी सोचना होगा, जिनकी उम्र सीमा कोरोना और भर्ती सही समय पर न होने के कारण पार कर गई है। इन बेरोजगार युवाओं के हित को सर्वोपरि रखते हुए सरकार अति शीघ्र योजना से जुड़े नीतिगत तथ्यों को सामने लाए और अपना पक्ष साफ करें।

यह भी पढ़ें- अग्निपथ स्कीम पर वरुण ने रक्षा मंत्री से पूछे सवाल:बोले-युवाओं को असमंजस की स्थिति से बाहर निकालने के लिए नीतिगत तत्व को सामने रखा जाए, नहीं तो आक्रोश बढ़ेगा

यह भी पढ़ें- अग्निपथ स्कीम पर विपक्ष हमलावर:प्रियंका बोली- न हाथ में नौकरी की गारंटी, न पेंशन अखिलेश बोले- फौज आउट सोर्स का विषय नहीं

(आगरा- गौरव भारद्वाज, अविनाश जायसवाल और जगत नारायण, अलीगढ़- रोहित शर्मा, मेरठ- मनु चौधरी, मथुरा- पवन गौतम, गोरखपुर- विष्णु त्रिपाठी, उन्नाव- विशाल मैर्या, बुलंदशहर- प्रद्युम्न कौशिक)

खबरें और भी हैं...