• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • 1 Thousand Youth Will Be Trained In The Railway Engine Factory In Varanasi In 3 Years, The Railway Minister Said To Kiran If I Come, I Will Do Welding With You

BLW बनाएगा युवाओं को हुनरमंद:वाराणसी में रेल इंजन कारखाने में 3 साल में 1 हजार युवा होंगे प्रशिक्षित, किरन से रेल मंत्री बोले- आऊंगा तो आपके साथ करूंगा वेल्डिंग

वाराणसी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑनलाइन कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल कौशल विकास योजा का शुभारंभ किया। - Dainik Bhaskar
ऑनलाइन कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल कौशल विकास योजा का शुभारंभ किया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को देश भर के 75 केंद्रों पर रेल कौशल विकास योजना का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस दौरान बनारस रेल इंजन कारखाना (BLW) अंजली गोयल ने बताया कि यहां आगामी 3 साल में 1 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें हुनरमंद बनाया जाएगा। BLW में फीटर, वेल्डिंग, मशीनिष्ट, इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में प्रशिक्षण देने की अत्याधुनिक सुविधा और अच्छे इंस्ट्रक्टर उपलब्ध हैं।

रेल मंत्री से बात करती प्रशिक्षु किरन चौहान।
रेल मंत्री से बात करती प्रशिक्षु किरन चौहान।

स्मूथ होनी चाहिए वेल्डिंग

BLW में प्रशिक्षण ले रही चंदौली के चहनिया क्षेत्र के रानेपुर गांव की किरन चौहान से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बातचीत की। टेक्निकल ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण ले रहीं किरन से रेल मंत्री ने पूछा कि आप किस चीज की ट्रेनिंग कर रही हैं। किरन ने उन्हें बताया कि वो वेल्डिंग में प्रशिक्षण ले रही हैं। इस पर रेल मंत्री ने उन्हें वेल्डिंग की बारीकियों को बताया। कहा कि वेल्डिंग स्मूथ होनी चाहिए। रॉड चिपकनी नहीं चाहिए। प्रशिक्षण के दौरान कुछ भी पूछने या समझने में कतई झिझकना नहीं चाहिए। रेल मंत्री ने कहा कि BLW आऊंगा तो आपके साथ वेल्डिंग करूंगा। इस पर किरन ने खुशी जताते हुए कहा कि सर हम इंतजार करेंगे।

प्रैक्टिल नॉलेज बहुत दिया जा रहा

मैकेनिकल ट्रेड से पॉलिटेक्निक करने वाली किरन ने बताया कि BLW में इस समय में 60 प्रशिक्षु प्रशिक्षण ले रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यहां प्रैक्टिकल पर बहुत जोर दिया जाता है। इंस्ट्रक्टर हर चीज अच्छे से सिखाते और समझाते हैं। यह प्रशिक्षण हमारे लिए आगे बहुत काम आएगा। BLW की ओर से हम सभी को टूल किट भी दिया गया है जो आगे हमारे पास ही रहेगा।

BLW की महाप्रबंधक ने कहा कि हमारा फोकस इसी बात पर है कि युवा यहां से प्रशिक्षण लेकर खुद को हुनरमंद बनाएं। सभी मेक इन इंडिया अभियान के साथ खुद को जोड़कर देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

खबरें और भी हैं...