वाराणसी में बरसात बढ़ाएगा ठिठुरन:वाराणसी में 5 MM बारिश, कोहरे से विजिबिलिटी हुई 50 मीटर; हवा शांत, AQI आया 109 अंक पर

वाराणसी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी आज भयानक कोहरे की चादर में लिपटा हुआ है। ठंड हर दिन से कुछ ज्यादा महसूस हो रही है। कोहरा के साथ ही बादल भी छाए हुए हैं, जिस कारण हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। पिछले 24 घंटे में 5 मिलीमीटर (MM) की बारिश दर्ज की जा चुकी है। कोहरे की वजह से वातावरण की विजिबिलिटी 50 मीटर आ गई है। जबकि हवा बिल्कुल शांत है।

आज का औसत तापमान 12°C तक रिकॉर्ड किया गया है। वहीं शुक्रवार को दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से 3°C कम 19°C तक गया। वहीं न्यूनतम तापमान 10°C दर्ज किया गया। आज मौसम में ठिठुरन और गलन काफी तेज है। हवा में नमी 97% तक दर्ज की गई।

5 दिन तक हो सकती है बारिश

मौसम का पूर्वानुमान कहता है कि बारिश जैसा मौसम अभी 4-5 दिन तक बना रह सकता है। इस बरसात से ठंड भी तेजी से बढ़ेगा। तापमान 5°C तक नीचे गिर सकता है। रात में न्यूनतम तापमान हो सकता है ज्यादा नीचे न जाए, मगर अधिकतम तापमान 5°C से अधिक नीचे आ सकता है। BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार, बारिश बंद होते ही ठंड अपना फुल तेवर दिखाएगा। आने वाले कई दिन बादल बने रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागरीय जलवायु से नमी लेकर आ रहा है। इस वजह से हिमालयी राज्यों में भयानक बर्फबारी हो रही है। उसी का असर है कि UP में बारिश के साथ ठंड भी जोरदार पड़ रही है।

आज सुबह AQI 109 अंक पर

आज सुबह वाराणसी की हवा में प्रदूषण का लेवल काफी कम है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 109 अंक तक गया। शहर के अन्य इलाकों मलदहिया सबसे कम प्रदूषित AQI 99, अर्दली बाजार और भेलूपुर में AQI 111 और BHU में 114 अंक दर्ज किया गया। वाराणसी में मलदहिया की हवा संतोषजनक तो बाकी जगह की हवा मॉडरेट की कटेगरी में रही।