IIT-BHU में मंगलवार परिवार संग होंगे अवनीश अवस्थी:अपर मुख्य सचिव पिता की याद में वाराणसी में शुरू करेंगे आदित्य कुमार अवस्थी इंडोमेंट अवॉर्ड, इसी साल कोविड से हुआ था निधन

वाराणसीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
IIT-BHU का भवन। - Dainik Bhaskar
IIT-BHU का भवन।

उत्तर प्रदेश सरकार में अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग अवनीश कुमार अवस्थी अपने पिता की याद में आदित्य कुमार अवस्थी इंडोमेंट अवॉर्ड की घोषणा कल IIT-BHU में करेंगे। आदित्य कुमार अवस्थी IIT-BHU (तात्कालिक नाम बीएचयू का बनारस इंजीनियरिंग कॉलेज) के मैटलर्जिकल इंजीनियरिंग विभाग से 1949 में बीटेक किया था। वह संस्थान के सबसे प्रतिष्ठित पुरा छात्रों में से एक रहे हैं।

आदित्य कुमार का निधन इसी साल 10 मई को लखनऊ के कोविड अस्पताल में कोरोना से हुआ था। वह एक विख्यात मेटलर्जिस्ट और जर्मनी में इंजीनियर के तौर पर काफी समय तक कार्यरत रहे। भारत में उन्होंने आयरन और स्टील उत्पादन के पीछे भारत में काफी काम किया।

आदित्य कुमार का निधन इसी साल 10 मई को लखनऊ के कोविड अस्पताल में कोरोना से हुआ था।
आदित्य कुमार का निधन इसी साल 10 मई को लखनऊ के कोविड अस्पताल में कोरोना से हुआ था।

IBM अमेरिका के निदेशक भी रहेंगे

IIT-BHU के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि मंगलवार को दोपहर 12 बजे एनी बेसेंट लेक्चर थियेटर प्रांगण (निदेशक कार्यालय के बगल में) में आदित्य कुमार अवस्थी इंडोमेंट अवॉर्ड की शुरूआत की जाएगी। इस दौरान एक अवनीश कुमार अवस्थी के साथ ही उनके दोनों भाई मनीष कुमार अवस्थी, बीटेक आईआईटी कानपुर, अमेरिका में IBM के निदेशक आशीष कुमार अवस्थी और उनके परिवार के अन्य लोग भी रहेंगे।

1 लाख से ज्यादा की हो सकती धनराशि

इंडोमेंट अवॉर्ड एक तरह की अक्षय निधि है, जिसके तहत मैटलर्जी विभाग में अव्वल अंक लाने वाले चुनिंदा छात्रों को ही दिया जाएगा। इसमें 1 लाख रुपए से ऊपर तक की धनराशि छात्रों में बांटी जा सकती है। अवनीश अवस्थी कितनी धनराशि देंगे यह तो मंगलवार को ही कार्यक्रम में पता चलेगा, मगर यह निधि तब तक चलेगी जब तक IIT-BHU रहेगा। इस निधि से हर वर्ष इकट्ठा होने वाला ब्याज ही टॉपर छात्रों में बांटा जाएगा। कल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन करेंगे। वहीं कार्यक्रम संचालन अधिष्ठाता (रिसोर्स एंड अलुमनी) प्रोफेसर राजीव श्रीवास्तव करेंगे।

खबरें और भी हैं...