पटाखों पर कोई रोक-टोक नहीं:वाराणसी में हवा की क्वालिटी संतोषजनक, दिवाली पर ग्रीन पटाखे फोड़ने की छूट; गोदौलिया से मैदागिन नहीं चलेंगे वाहन

वाराणसी7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में ग्रीन पटाखों की दुकान सजाने पर कोई प्रतिबंध नहीं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
वाराणसी में ग्रीन पटाखों की दुकान सजाने पर कोई प्रतिबंध नहीं। (फाइल फोटो)

वाराणसी में दिवाली पर अब पटाखे फोड़ने पर कोई रोक-टोक नहीं होगी। उत्तर प्रदेश शासन ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि जिस शहर की हवा बेहतर या मॉडरेट लेवल पर है, वहां ग्रीन पटाखों की दुकान सजाने पर प्रतिबंध नहीं होगा।

वहीं जिन शहरों में हवा की क्वालिटी खराब है, वहां हर तरीके के पटाखों के बाजार पर बैन लगा दिया गया है। बोर्ड ने कोर्ट के फैसले को आधार बनाते हुए यह फैसला लिया है। वहीं कोविड के खतरे को देखते हुए पटाखों और आतिशबाजी के सामान की बिक्री की समयसीमा निर्धारित की जाएगी। इसी समय के अंदर दुकानें खुलेंगी।

27 शहरों में चेक की गई हवा की क्वालिटी
राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 27 शहरों में हवा की क्वालिटी की टेस्टिंग की थी। वहीं वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स इस समय मॉडरेट और संतोषजनक की कटेगरी के बीच है। इसलिए काशीवासियों को यह छूट दी गई है कि रात 10 बजे तक पटाखों के साथ पूरे हर्षोल्लास में त्योहार मनाए।

दिवाली तक पैदल जा सकेंगे गोदौलिया से मैदागिन
अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए आने वाली भीड़ को देखते हुए गौदोलिया से मैदागिन तक केवल पैदल जा सकेगा। वाराणसी ट्रैफिक पुलिस ने आज सभी तरह के वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध आज रात से दिवाली की रात तक लागू रहेगा। वहीं पास वाले वाहन भी इस रास्ते से नहीं आ-जा सकेंगे।

बनाए गए वैकल्पिक रास्ते
ट्रैफिक पुलिस ने इन गाड़ियों को जाने के लिए कई वैकल्पिक रास्ते बनाए हैं। अब गोदौलिया से मैदागिन तक जाने के लिए कार और बाइक वालों को रामापुरा से लहुराबीर के रास्ते मैदागिन जाना होगा। वहीं, बेनियाबाग तिराहा और सोनारपुरा की ओर से गोदौलिया और मैदागिन जाने पर रोक है। इन्हें वैकल्पिक रास्ते से भेजा जाएगा।

खासकर गोदौलिया आने वाले शहर के सभी रास्तों पर त्योहारों को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था कर दी गई है। इसमें लहुराबीर और कबीरचौरा की ओर से आने वाले बेनियाबाग पार्क, मैदागिन पर टाउनहाल, लंका और भेलूपुर से आने वाले सनातन धर्म इंटर कॉलेज, नई सड़क, लक्सा और रथयात्रा से आने वालों को मजदा सिनेमा एवं PDR मॉल में अपनी गाड़ियां खड़ी कर सकेंगे।