वाराणसी में 16 अक्टूबर के बाद बारिश का अलर्ट:जवाद चक्रवात के दिखे संकेत, बंगाल की खाड़ी में बन रहा है लो प्रेशर का क्षेत्र

वाराणसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में 16 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक है बारिश का अनुमान। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में 16 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक है बारिश का अनुमान।

वाराणसी में बारिश को लेकर मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। 16 अक्टूबर तक बनारस में जवाद चक्रवात का असर दिख सकता है। बंगाल की खाड़ी और तटीय इलाकों के आसपास लो प्रेशर का क्षेत्र बन रहा है। जल्द ही बनारस समेत पूरे उत्तर भारत में इसका असर देखा जा सकता है। हालांकि यह कब तक पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटवर्ती क्षेत्र तक पहुंचेगा अभी यह क्लियर नहीं है। मौसम विशेषज्ञों ने यह आकलन किया था कि मानसून पूरी तरह से लौट चुका है, मगर रह-रह कर अभी बंगाल की खाड़ी का सिस्टम री- एक्टिवेट हो जा रहा है।

दिन का तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा

वाराणसी में आज का औसत तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही हवा में नमी 88 फीसदी तक दर्ज की गई। आज भी वाराणसी में रोज की तरह से तीखी धूप निकली हुई है। इसकी वजह से दिन में गर्मी थोड़ी ज्यादा ही महसूस हो रही है। वहीं रात थोड़ी ठंडी हो रही है। दिन का तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री ऊपर चला जाता है, जबकि रात का तापमान सामान्य के बराबर ही है।

AQI 89 अंक पर

आज वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 89 अंक पर दर्ज किया गया। इसमें अर्दर्ली बाजार वाराणसी का सबसे अधिक प्रदूषित इलाका है। इसके बाद 89 अंक के साथ मलदहिया दूसरे स्थान पर, 81 अंक के साथ भेलूपुर तीसरे और 76 अंक के साथ BHU चौथे स्थान पर स्थित है। बुधवार के मुकाबले आज प्रदूषण का लेवल थोड़ा कम हुआ है।

खबरें और भी हैं...