ढाई लाख किमी चल चुकी एंबुलेंस हटाई जा रहीं:वाराणसी को मिली 17 नई एंबुलेंस, अब रोजाना होगी सर्विस की मॉनिटरिंग

वाराणसी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी में 2 लाख 50 हजार किलोमीटर से ज्यादा चल चुकी सरकारी एंबुलेंस को स्वास्थ्य सेवा से हटाया जाएगा। इस क्रम में 108 नंबर की 17 एंबुलेंस अब तक हटाई जा चुकी है। प्रदेश सरकार से इतनी ही नई एंबुलेंस मिल चुकी हैं। यह सभी एंबुलेंस वातानुकूलित हैं। इन्हें जीवन रक्षक उपकरणों से लैस किया गया है। वाराणसी में मौजूदा समय में 108 नंबर की 28 एंबुलेंस और 102 नंबर की 38 एंबुलेंस सरकारी स्वास्थ्य सेवा के लिए काम कर रही है। इसके अलावा 3 एडवांस लाइफ सपोर्ट (ALS) एंबुलेंस हैं।

वाराणसी में मौजूदा समय में 102 नंबर की 38 एंबुलेंस हैं।
वाराणसी में मौजूदा समय में 102 नंबर की 38 एंबुलेंस हैं।

15 मिनट का समय है निर्धारित
CMO डॉ. संदीप चौधरी ने बताया, "जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 108 नंबर की एंबुलेंस को कॉल करने पर 15 मिनट का समय निर्धारित है। 102 नंबर एंबुलेंस के लिए ग्रामीण क्षेत्र का औसत समय 30 मिनट और शहर का 20 मिनट निर्धारित किया गया है। एंबुलेंस से संबंधित सभी कर्मचारियों को कहा गया है। कॉल आने पर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होने पाए।

अब नियमित समीक्षा होगी
DM कौशल राज शर्मा ने बताया, "जिले में एंबुलेंस सेवा 108 और 102 की अब नियमित समीक्षा होगी। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार मॉनिटरिंग करेगा। लापरवाही मिलने पर कार्रवाई में देरी नहीं की जाएगी। जिले में सभी एंबुलेंस जीवीके कंपनी चला रही है। किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर एजेंसी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाएं को तत्काल चिट्‌ठी भेजी जाएगी।"