'मेरा कोविड केंद्र' एप देगा नजदीकी सेंटर की जानकारी:वाराणसी में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की अपील; कोविड के लक्षण मिलते ही इन बूथों पर कराएं जांच

वाराणसी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी में कोरोना अब खतरनाक रूप लेता जा रहा है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि कि कोरोना के एक भी लक्षण शरीर में पता चले तो उसकी तत्काल जांच कराए। स्वास्थ्य विभाग ने सभी कोविड-19 स्टेटिक बूथ को सक्रिय किए हैं। इसके साथ ही मेरा कोविड केंद्र एप भी लांच कर दिया गया है। इसके जरिये कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी स्टेटिक बूथ के बारे में डिटेल ले सकता है। CMO डॉ. संदीप चौधरी ने कहा कि इन बूथों पर फ्री में एंटीजन और RTPCR टेस्ट किया जाएगा।

ये हैं 14 स्टेटिक बूथ
शहर के 6 स्टेटिक बूथ (स्वामी विवेकानंद मेमोरियल हॉस्पिटल भेलूपुर, लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सालय रामनगर, शहरी CHC शिवपुर, SSPG हॉस्पिटल कबीरचौरा, ESIC हॉस्पिटल, पांडेयपुर और स्टेटिक बूथ BHU शामिल हैं। गांव में 8 स्टेटिक बूथ (PHC बड़ागांव, PHC काशी विद्यापीठ, PHC सेवापुरी, PHC पिंडरा, PHC हरहुआ, PHC चिरईगांव, CHC चोलापुर और CHC अराजीलाइन जाकर कोविड टेस्ट करा सकते हैं।

जांच की होगी ये टाइमिंग
स्वामी विवेकानंद मेमोरियल हॉस्पिटल भेलूपुर, LBS हॉस्पिटल रामनगर, शहरी CHC शिवपुर और SSPG हॉस्पिटल कबीरचौरा में सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक जांच करवा सकते हैं। दूसरे केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक जांच की सुविधा मौजूद रहेगी।

BHU में ट्रू-नाट, CB-नाट, एंटीजन और RTPCR
विभाग ने समस्त व्यवस्थाओं और सुविधाओं को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए अपनी प्रक्रिया तेज कर दी है। जिला सर्विलांस अधिकारी और ACMO डॉ. एसएस कन्नौजिया ने बताया कि स्टेटिक बूथ BHU में ट्रू-नाट, CB-नाट, एंटीजन और RTPCR की जा रही है। CMO ने कहा कि जिन कोविड पॉजिटिव लोगों की ट्रेवेल हिस्ट्री हो वे निकट संपर्कियों की जानकारी देकर कांटैक्ट ट्रेसिंग कराने में सहयोग करें। इससे इन लोगों को ट्रैक कर उनकी कोरोना जांच कराई जा सके। कोरोना के नए वैरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है। इसके बचाव के लिए मास्क लगाना, 2 गज की दूरी और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना न भूलें। इसके साथ ही कोविड टीकाकरण जरूर कराएं।

इस तरह इंस्टाल करें एप
मेरा कोविड केंद्र एप इंस्टाल करने के लिए गूगल पर djmhup.gov.in सर्च करें। सर्च करते ही डायरेक्टर ऑफ मेडिकल & हेल्थ सर्विसेज, उत्तर प्रदेश का पोर्टल दिखेगा। इसमें दाहिनी ओर मेरा कोविड केंद्र एप का आइकॉन है उस पर क्लिक कर इंस्टाल कर सकते हैं। इस एप को खोलते ही आपको स्टेटिक बूथ की लोकेशन के साथ ही उनकी सूची भी दिखेगी। इसमे केंद्र का लैंडमार्क के साथ ही स्टेटिक बूथ का मोबाइल नंबर भी मिल जाएगा। इसके अलावा स्टेटिक बूथ का पूरा शेड्यूल यहां पर देखा जा सकता है।

खबरें और भी हैं...