मानसून लौटते ही दिखेगा पछुआ हवा का प्रभाव:वाराणसी में मौसम सामान्य होते ही खिली धूप, गर्मी का पारा 7 डिग्री ऊपर चढ़ा; उमस ने किया परेशान

वाराणसीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम साफ होते ही वाराणसी में बढ़ी गर्मी। सुबह से तीखी धूप खिली हुई है। - Dainik Bhaskar
मौसम साफ होते ही वाराणसी में बढ़ी गर्मी। सुबह से तीखी धूप खिली हुई है।

वाराणसी में मौसम सामान्य होते ही गर्मी का पारा तेजी से ऊपर चढ़ने लगा है। अधिकतम तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ाेतरी देखी गई। वहीं सामान्य से भी 2 डिग्री तापमान ऊपर ही दर्ज किया गया। आज वाराणसी में सुबह अच्छी धूप खिली जो दोपहर तक तल्ख धूप में बदल जाएगी। वहीं हवा भी शांत है जबकि आर्द्रता 86 फीसद तक बना हुआ है। आज का अधिकतम 34 डिग्री, तो वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस गया।

वहीं शनिवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। बारिश बीतने के 1 ही दिन बाद गर्मी इतनी बढ़ गई कि लोगों को कमरे के एसी तक चलाने पड़े।

गंगा का जलस्तर 1 मीटर ऊपर आया

गंगा का जलस्तर आज 1 मीटर और ऊपर आ गया है। 4 दिन में गंगा के जलस्तर में करीब 3 मीटर से अधिक की बढ़ोत्तरी आई है। शनिवार को यह 66.17 मीटर पर पहुंच गया था। अभी वार्निंग लेवल 70.262 से 4 मीटर कम है। अनुमान है कि बारिश कम होने से गंगा के जलस्तर में अब कमी आएगी।

BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार वाराणसी में अब कुछ दिन गर्मी का वातावरण रहेगा। बारिश रूकते ही अचानक गर्मी बढ़ गई, इससे उमस में इजाफा हो सकता है। प्रो. श्रीवास्तव के अनुसार मानसून जब पूरी तरह से लौट जाएगा तो पुरवा हवा का दबाव कम हो जाएगा, इसके बाद पश्चिम की ओर से बफीर्ली हवा चलने की शुरूआत होगी। लिहाजा, 15 दिन के बाद ही ऐसा होगा।

'हवा' अच्छा से 'संतोषजनक' की कैटेगरी में

शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स शनिवार के 47 अंक के मुकाबले आज 74 अंक पर पहुंच गया। इस तरह से 2 सप्ताह बाद वाराणसी की 'हवा' अच्छा से 'संतोषजनक' की कटेगरी में आ चुकी है। जल्द ही वाराणसी के हवा सेहत और बिगड़ेगी। वाराणसी में आज सबसे प्रदूषित इलाका अर्दली बाजार रहा। यहां का एक्यूआई 82 अंक पर रहा। वहीं मलदहिया का 79 अंक, भेलूपुर का 71 अंक और BHU का 63 अंक तक प्रदूषण का लेवल दर्ज