• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • BHU Will Prepare 50 Fitness Leaders Across The Country By Learning Zumba Dance And Rowing Aerobics; Trainers Who Came From Delhi To Varanasi Will Give Exercises For 7 Days

फिट इंडिया मूवमेंट में कल से एरोबिक्स एक्सरसाइज की शुरुआत:जुंबा डांस और रोइंग एरोबिक सीखाकर BHU देश भर में तैयार करेगा 50 फिटनेस लीडर, दिल्ली से आए ट्रेनर 7 दिन तक देंगे टिप्स

वाराणसीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
BHU में कल सुबह 11 बजे से एरोबिक्स एक्सरसाइज आयोजित होगी, जिसमें देश भर के 50 फिटनेस लीडर तैयार होंगे। - Dainik Bhaskar
BHU में कल सुबह 11 बजे से एरोबिक्स एक्सरसाइज आयोजित होगी, जिसमें देश भर के 50 फिटनेस लीडर तैयार होंगे।

विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले वे छात्र जो किसी खेल का हिस्सा नहीं होते, उन्हें अब एरोबिक सिखाया जाएगा। देश भर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों के 50 पदाधिकारी कल से बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में फास्ट म्यूजिक की धुन पर एरोबिक एक्सरसाइज करेंगे। पूर्वांचल से गायब हो चुकी एक्सरसाइज की इस विधा को सक्रिय करने के लिए यह कदम उठाया गया है। दिल्ली से एरोबिक्स ट्रेनर की टीम वाराणसी के BHU में पहुंच चुकी है। ये ट्रेनर यहां पर जुंबा डांस, रोप जंप, स्टेप एरोबिक्स, रोइंग आदि पर 7 दिन तक प्रशिक्षण देंगे।

इस प्रशिक्षण कार्यशाला की लोकप्रियता देखते हुए 120 लोगों ने आवेदन दिया था, मगर कोविड प्रोटोकॉल को देखते यह संख्या घटा दी गई। 'फिट इडिया इंक्लूसिव फिटनेस एरोबिक-2021' के अंतर्गत 50 नए फिटनेस लीडर तैयार किए जाएंगे।

विश्वविद्यालय में 7 दिन तक रहकर लगातार प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों तरह से उन्हें इतना प्रशिक्षित कर दिया जाएगा कि वे अपने संस्थान के नॉन-प्लेयर बच्चों को फिट रखने और खिलाड़ियों के खेल को निखारने के गुर बता सकें। इनका उपयोग खिलाड़ियों के एक्सरसाइज मास्टर के रूप में भी किया जाएगा। BHU के शारीरिक शिक्षा विभाग और उसके ग्राउंड पर यह एक्सरसाइज 26 सितंबर तक यह चलेगा।

BHU के शारीरिक शिक्षा विभाग में एरोबिक्स के लिए तैयार किया गया हॉल।
BHU के शारीरिक शिक्षा विभाग में एरोबिक्स के लिए तैयार किया गया हॉल।

BHU के शारीरिक शिक्षा विभाग में एरोबिक्स के लिए तैयार किया गया हॉल
म्यूजिक के साथ एक्सरसाइज होता है मनोरंजन इस प्रशिक्षण कार्यशाला के सलाहकार प्रो. डीके दुरेहा ने बताया कि कुल 26 सत्रों में फिटनेस एरोबिक्स की मूल जरूरत, एरोबिक स्टूडियो का निर्माण, न्यूट्रिशनल फूड और बॉडी वेट मैनेजमेंट पर काम होगा। प्रो. दुरेहा के साथ विभाग की प्रो. सुषमा घिल्डियाल, डॉ. दीपक कुमार डोगरा, डॉ. कृष्णकांत और डॉ. प्रदीप सिंह चाहर ने 1 वीडियो भी तैयार कराया है, जिसमें इस एरोबिक अभियान की कुछ खास बातें बताई गई हैं।

उन्होंने बताया कि तेज म्यूजिक के साथ रस्सी कूद, जुंबा डांसिंग, टहलना और फुर्ती वाले एक्सरसाइज करने से दिल और दिमाग दोनों संतुलित रहता है। मोटापा घटाने के साथ ही यह हर समय एक्टिव रखना सिखाता है। वहीं योग और जिम आदि के अलावा यह काफी मनोरंजक भी होता है।

एरोबिक जुंबा डांस के लिए बनाया गया वीडियो।
एरोबिक जुंबा डांस के लिए बनाया गया वीडियो।

दिल्ली से आएंगे ऐरोबिक विशेषज्ञ
कार्यशाला में विशेषज्ञों के तौर पर BHU में दिल्ली की जुंबा ट्रेनर हाना, दिल्ली विश्वविद्यालय के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस से प्रो. सिमरन चक्रवर्ती, एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा से डॉ. जोगेश्वरी गोस्वामी, लेडी इरविन कॉलेज से डॉ. पुलकित माथुर, आदर्श एजुकेशन सॉल्यूशंस, दिल्ली की डॉ. मोनिका दीवान, ओपी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, पानीपत के डॉ. वरुण निझावन, हिंदू गर्ल्स कॉलेज सोनीपत से एरोबिक्स ट्रेनर डॉ. रेखा शर्मा और सेंट फ्रांसिस डी सेल्स, दिल्ली के डॉ. मनीष कुमार पिल्लई मौजूद रहेंगे। प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन 20 सितंबर को शारीरिक शिक्षा विभाग के सेमिनार कक्ष में कुलसचिव डॉ.नीरज त्रिपाठी द्वारा सुबह 11 बजे किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...