पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोनभद्र में बर्ड फ्लू की आशंका:कई जगहों पर मृत मिले कौए; बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर लोग सहमे, डॉक्टरों ने जांच के लिए सैंपल जुटाया

सोनभद्र2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो सोनभद्र की है। डॉक्टरों ने मृत कौवों से सैंपल जुटाया है।
  • चोपन थाना क्षेत्र में कई जगहों पर मृत मिले कौए
  • वन विभाग व पशुपालन विभाग ने शुरू की जांच

कोरोना महामारी के बाद उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू का संकट मंडरा रहा है। इसको लेकर प्रदेश में अलर्ट है। इसी बीच सोनभद्र जिले में 09-10 कौए मृत पाए गए हैं। इससे आसपास के लोगों को महामारी की फैलने का डर सता रहा है। सूचना पाकर पहुंचे वन विभाग और डॉक्टर जांच में जुट गए हैं। मृत कौवों का सैंपल लिया गया है।

कई जगहों पर मृत मिले कौए
चोपन थाना क्षेत्र में डाला क्षेत्र के चढ़ाई, चूड़ी गली, बाड़ी और चौकी परिसर स्थित हनुमान मंदिर के पास एक-एक कर लगभग 9-10 कौए मृत मिले। डाला निवासी कौशल राय के घर के पास ही अचानक एक कौए की मौत हो गई। बताया कि डाला पुलिस चौकी परिसर स्थित मंदिर के पास भी एक कौआ मृत मिला। कई स्थानों पर कौवों की मौत होने से क्षेत्र में बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है।

कई कौवों की मौत की सूचना मिलते ही पशु विभाग भी सक्रिय हो गया। जांच करने के लिए एक टीम डाला में पहुंच गई। जांच टीम ने डाला क्षेत्र के अलग-अलग जगहों पर कौवों के मृत पाया है। जिन्हें गड्ढे में दबा दिया गया है। कौवों का सैंपल लेकर जांच के लिए भी भेजा गया है।

सोनभद्र में मृत पड़ा कौवा।
सोनभद्र में मृत पड़ा कौवा।

पशु डॉक्टर ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी

पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर सत्यप्रकाश ने कहा कि कौवों की मौत होने की जानकारी मिली थी। बर्ड फ्लू मुर्गे समेत अन्य पक्षियों में पाया जाता है। अगर ऐसा होता तो अन्य पक्षी भी मरते हैं। फिलहाल डॉक्टर्स जांच कर रहे हैं। लोग से सावधानी बरतने की अपील की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें