वाराणसी में आज से हो सकती है मूसलाधार बारिश:बंगाल में बने बादल दोपहर तक पहुंचेंगे वाराणसी, वैज्ञानिक बोले -पूर्वांचल में 2 दिन तक बारिश होने की संभावना

वाराणसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आज दोपहर तक वाराणसी में गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
आज दोपहर तक वाराणसी में गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश। (फाइल फोटो)

वाराणसी में आज तेज धूप निकलने के बावजूद गर्मी का अहसास कम हो रहा है। बीती रात से हवा तेज चल रही है। जिस कारण से उमस भी कम है। वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने आज से ही बारिश के भी संकेत दिए हैं। अनुमान है कि दोपहर के बाद से ठीकठाक बादल वाराणसी को घेरेंगे। बादलों का एक पूरा जत्था ही बंगाल की खाड़ी की ओर आ रहा है। तेज बारिश की वजह से तापमान भी नीचे गिर सकता है। आज सुबह वाराणसी का औसत तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक गया। वहीं कल रात से ही 13 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल रही है। आर्द्रता भी 91 फीसदी तक दर्ज किया गया है।

बारिश से 4 डिग्री गिर सकता है तापमान

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आज दोपहर में अच्छी-खासी बारिश हो सकती है। यह बारिश आधे उत्तर प्रदेश के क्षेत्र को कवर कर सकता है। वहीं, पूरे पूर्वांचल में 2 दिन तक बारिश हो सकती है।

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात गुलाब अरब सागर की ओर बढ़ गया है, जिसका नाम अब शाहीन हो गया है। मगर, गुलाब के बाद भी एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने से बंगाल और बिहार में तेज वर्षा हो रही है। अनुमान है गरज-चमक के साथ घनघाेर वर्षा हो सकती है। वहीं तापमान भी 3-4 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है।

हवा भी हुई बेहतर

वाराणसी में हवा की क्वालिटी भी काफी बेहतर हो गई है। आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 34 अंक तक रिकॉर्ड किया गया। प्रदूषण का स्तर कम होने से हवा वातावरण बिल्कुल स्वच्छ दिखा। वहीं गंगा का पानी भी अब धीरे-धीरे नीचे उतर रहा है। आज गंगा का जलस्तर 65.72 मीटर पर आ गया है, जबकि बुधवार रात को यह 66 मीटर से ज्यादा था।

खबरें और भी हैं...