आज से शुरू स्मार्ट काशी में स्मार्ट यात्रा:वाराणसी की सड़कों पर फर्राटा भरेंगी 28 सीटर AC इलेक्ट्रिक बसें, 3KM का किराया होगा 10 रुपए

वाराणसी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में आज से इलेक्ट्रिक बसें शुरू हो गई हैं। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में आज से इलेक्ट्रिक बसें शुरू हो गई हैं।

मिर्जामुराद ई-चार्जिंग बस सर्विस स्टेशन पर खड़ी 25 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा आज काशी की सड़कों पर फर्राटा भरने जा रहा है। ये 28 सीटर AC इलेक्ट्रिक बसें सभी अत्याधुनिक संसाधनों से लैश हैं। स्मार्ट सिटी वाराणसी में चलने वाली इन स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों में सुरक्षा से लेकर यात्रियों को मिलने वाले आराम का खास ख्याल रखा गया है। इसे सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतर बनाया गया है। गुरुवार से इसमें लोग सफर कर सकेंगे।

बस रोकने के लिए सीट के पास हैं पैनिक बटन
यात्रा के दौरान जहां आपको रुकना है, वहां बस रोकने के लिए चिल्लाना नहीं पड़ेगा। इसके लिए बस में सीटों के इर्द गिर्द पैनिक बटन लगे हैं। बटन दबाते ही ड्राइवर रोकने के लिए सिग्नल पा जाएगा। चालक द्वारा बस स्टार्ट करने के बाद लगे डिस्प्ले में 6 अंक आने पर ही कम्प्रेशर बनेगा, तभी बस आगे बढ़ेगी।

सीसीटीवी से लैस है बस
इसमें सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। बस के अंदर दो और पीछे एक सीसीटीवी कैमरा लगा है। स्टेयरिंग के पास बोनट पर लगे डिस्प्ले यह बताते रहेंगे कि बस कहां तक पहुंची है। ऑनलाइन सिस्टम होने के चलते बस सर्विस स्टेशन पर बैठे एक्सपर्ट को पता चलता रहेगा कि इलेक्ट्रिक बस की लोकेशन, चालक की गतिविधि क्या है।

बस में दो अग्निशमन ऑटोमेटिक यंत्र लगे हैं
बस को सुरक्षा के लिहाज से बेहतर बनाया गया है, इसकी स्मार्टनेस का खूब ख्याल रखा गया है। यहां तक कि बस में पुलिस विभाग की डायल 112 नम्बर भी लिंक है। ताकि किसी घटनाक्रम की जानकारी तत्काल पुलिस को हो सके। ड्राइवर के पास एक और पीछे स्थित वायरिंग सेंटर के पास दो अग्निशमन ऑटोमेटिक यंत्र लगे हैं। जो आग बुझाने में कारगर साबित होंगे।

50 बसों की है क्षमता
20 दिन पूर्व आई 11 बसों पर लखनऊ का नंबर और दो दिन पूर्व आई 14 बसों पर वाराणसी का रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित है। 50 बस की क्षमता वाले इस सर्विस स्टेशन पर अभी और बसों की खेप आनी बाकी है।

अभी इन तीन रूट पर होगा संचालन
पहले रूट में मिर्जामुराद वाया कैंट से होते हुए बाबतुपर तक चलेगी। दूसरे रूट में बस मिर्जामुराद वाया जंसा होते हुए कैंट पहुंचेगी। यहां से राजघाट और फिर दोबारा कैंट आकर लंका जाएगी। वहीं, तीसरे रूट में बस मिर्जामुराद से कैंट वाया अखरी बीएलडब्ल्यू होते हुए मुनारी (सारनाथ) तक चलेगी। रात में सभी बसें मिर्जामुराद टर्मिनेट कर दी जाएंगी।

इलेक्ट्रिक बस का किराया

दूरी (किलोमीटर में)किराया (रुपए में)
0-310
3-615
6-1020
10-1425
14-1930
19-2435
24-3040
30-3645
36-4250