पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Entering The Sanctum Sanctorum Of Baba Vishwanath Temple On Mahashivaratri Festival Will Be Forbidden, Jalabhishek Will Be Done By Placing Argha At All Four Gates.

वाराणसी में महाशिवरात्रि महोत्सव:श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश वर्जित, चारों द्वार पर अरघा लगाकर होगा जलाभिषेक

वाराणसी7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विश्वनाथ कॉरिडोर में चल रहे निर्माण कार्य में लगे मजदूरों और कर्मचारियों का शिवरात्रि के पहले सत्यापन होगा। - Dainik Bhaskar
विश्वनाथ कॉरिडोर में चल रहे निर्माण कार्य में लगे मजदूरों और कर्मचारियों का शिवरात्रि के पहले सत्यापन होगा।
  • राजघाट पर 11, 12 व 13 मार्च को महाशिवरात्रि महोत्सव होगा
  • चार LED स्क्रीन पर मंदिर में दर्शन पूजन का लाइव प्रसारण होगा

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने सोमवार शाम को कमिश्नरी सभागार में महाशिवरात्रि महोत्सव व इस दौरान सुरक्षा व सुविधाओं की व्यवस्था को लेकर बैठक की। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर जलाभिषेक के लिए भीड़ होती है। इस बार मंदिर के चारों द्वार से झांकी दर्शन होंगे। गर्भ गृह में जाकर शिव लिंग स्पर्श किसी को करने की अनुमति नहीं होगी। अरघे से ही श्रद्धालु जलाभिषेक कर पाएंगे। आम दिनों में सुबह, दोपहर और शाम के आरती के कुछ देर पहले होता है।

श्रद्धालुओं के लिए ऐसी रहेगी व्यवस्था

मैदागिन से आने वाले श्रद्धालु छत्ता द्वार से 20 मीटर पहले से मंदिर चौक से मंदिर के पूर्वी गेट से दर्शन करेंगे तथा वापसी मणिकर्णिका गली द्वार की तरफ से होंगे। VIP, सुगम दर्शन, दिव्यांगजन छत्ता द्वार से प्रवेश कर मंदिर के दूसरे गेट पर दर्शन कर उसी से वापस हो जाएंगे। गोदौलिया से आने वाले श्रद्धालु बांस फाटक, धुंडीराज गणेश से मंदिर के पश्चिमी गेट से प्रवेश कर दर्शन करेंगे। स्थानीय लोग सरस्वती फाटक गली से मंदिर में दक्षिणी गेट पर परंपरागत जाने वाले जा सकेंगे।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चार LED स्क्रीन लगेंगे

स्क्रीन जिस पर लगातार लाइव टेलीकास्ट होता रहेगा। मैदागिन, गोदौलिया पर साउंड सिस्टम से समुचित जानकारी प्रसारित की जाती रहेगी। किसी भी आकस्मिकता के लिए डॉक्टरों की टीम के साथ एंबुलेंस मंदिर परिसर पर उपलब्ध रहेगी। कमिश्नर ने शिव बारात के रूट को ठीक-ठाक करने के निर्देश दिए। मैदागिन से आगे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की ओर, गोदौलिया साइड वाहन नहीं जा सकेंगे।

13 मार्च को कैलाश खेर की होगी प्रस्तुति

इसके लिए शहर में विभिन्न स्थलों क्वींस कॉलेज, टाउन हॉल के समीप, लहुराबीर एवं मछोदरी क्षेत्र में वाहन पार्किंग कराई जाएगी। राज घाट पर महाशिवरात्रि महोत्सव में 11 मार्च को स्थानीय कलाकारों के कार्यक्रम होंगे। 12 मार्च को कवि सम्मेलन तथा 13 मार्च को कैलाश खेर का कार्यक्रम होगा।