• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Entrance Exam For Admission Is Over, Those Who Get 50% In Graduation Will Get Direct Admission, The Information Given By The Regional Director In Varanasi

BHU में चलेगा इग्नू MBA का नया सत्र:एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षाएं खत्म, स्नातक में 50% पाने वालों को मिलेगा सीधा दाखिला; वाराणसी में रीजनल डायरेक्टर ने दी जानकारी

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीएचयू स्थित इग्नू के रीजनल सेंटर के डायरेक्टर डॉ. उपेंद्र नभ त्रिपाठी। - Dainik Bhaskar
बीएचयू स्थित इग्नू के रीजनल सेंटर के डायरेक्टर डॉ. उपेंद्र नभ त्रिपाठी।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के MBA कोर्स में अब बिना प्रवेश परीक्षा के ही एडमिशन होगा। वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के इग्नू के रीजनल सेंटर के डायरेक्टर डॉ. उपेंद्र नभ त्रिपाठी ने बताया कि कोविड महामारी के दौर में इग्नू ने छात्रों को एक सुनहरा मौका दिया है। इग्नू द्वारा संचालित दो वर्षीय कार्यक्रम MBA जनरल और MBA बैकिंग एंड फाइनेंस को AICTE ने वैधता प्रदान की है। अब बिना प्रवेश परीक्षा के ही ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक लाकर अभ्यर्थी एडमिशन ले सकते हैं।

डॉ. त्रिपाठी ने बनारस और आसपास के अन्य जिलों के छात्रों का आह्वान किया है कि एडमिशन पोर्टल पर जाकर डॉक्यूमेंट सबमिट करें और एडमिशन लें। उन्होंने कहा कि अभी तक वाराणसी में यूपी कॉलेज और माइक्रोटेक में ही कक्षाएं चलती थीं। अब इस सत्र में एडमिशन लेने वाले छात्रों की कक्षाएं BHU में भी चलाई जाएंगी।

फीस कम मगर सिलेबस है काफी रोचक

अन्य विश्वविद्यालयों के मुकाबले इग्नू में MBA की फीस काफी कम है। प्रति सेमेस्टर 14 हजार रुपये हैं। वहीं इस कोर्स का नया और रोचक पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें स्टार्टअप, एंटर प्रोन्योरशिप, आत्मनिर्भरता, एथिक्स और मोरल वैल्यूज की बातें जोड़ी गईं हैं। वहीं इसका स्टडी मटेरियल भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के छात्रों के घर पर भेज दिया जाएगा।

इस कोर्स के अलावा मैनेजमेंट में 1 साल का पीजी डिप्लोमा

इग्नू में अपने सभी ऑनलाइन काउंसलिंग सत्र का लाइव फेसबुक और यूट्यूब पर भी करेगा। इसमें भाग लेकर छात्र एडमिशन की प्रक्रिया को समझ सकते हैं। MBA में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 निर्धारित की गई है। इस कोर्स के अलावा मैनेजमेंट में 1 साल का पीजी डिप्लोमा कोर्स भी शुरू हुआ है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले इच्छुक अभ्यर्थी इग्नू के एडमिशन पोर्टल http://ignouadmission:samarth.edu.in पर फॉर्म भर सकते हैं। इसमें मार्केटिंग मैनेजमेंट, फाइनेंस मैनेजमेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और ऑपरेशन मैनेजमेंट के ब्रांच उपलब्ध हैं।

खबरें और भी हैं...