वाराणसी...16 घंटे में 4 जगह आग ने मचाई तबाही:बेकरी मालिक के फ्लैट में लगी आग, पालतू डॉग की मौत; मेडिकल स्टोर और दो दुकानें भी राख

वाराणसी7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी के झूलेलाल नगर स्थित फ्लैट में भीषण आग लगने के रेस्क्यू करते सुरक्षाकर्मी। - Dainik Bhaskar
वाराणसी के झूलेलाल नगर स्थित फ्लैट में भीषण आग लगने के रेस्क्यू करते सुरक्षाकर्मी।

वाराणसी में दिवाली यानी गुरुवार रात अचानक लगी आग ने अलग-अलग इलाकों में तबाही मचाई। एक बेकरी मालिक के फ्लैट में लगी आग में सारा सामान जलकर राख हो गया। घटना में उनके पालतू डॉग की झुलसकर मौत हो गई। वहीं, एक मेडिकल स्टोर और दो दुकानों में लगी आग में लाखों का माल जलकर राख हो गया। पल भर में परिवार कंगाल हो गया।

फ्लैट बंद करके गए थे पूजा करने, लौटे तो सब तहस-नहस
मामला सिगरा थाना क्षेत्र के झूलेलाल नगर का है। यहां स्थित एक अपार्टमेंट में चौथे तल के फ्लैट में दिलीप लालवानी परिवार के साथ रहते हैं। इनकी मालवीय मार्केट में बेकरी की शॉप है। शाम 7:15 बजे अपने पालतू डॉग को फ्लैट में छोड़कर वह अपने परिजनों के साथ पूजापाठ निकले थे। करीब 8 बजे के लगभग दिलीप परिवार के साथ लौटे। उनके फ्लैट में आग लगी हुई थी। उन्होंने खुद आग बुझाने का प्रयास किया। साथ ही पुलिस और अग्निशमन विभाग को भी सूचना दी। दमकल की 5 गाड़ियों ने तकरीबन डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

इस बीच दिलीप के फ्लैट के अगल-बगल रहने वाले लोग भी अपार्टमेंट से बाहर आ गए। आग बुझाने का प्रयास शुरू हुआ, लेकिन घटना में दिलीप का पालतू डॉग झुलस कर मर गया। दिलीप के अनुसार, आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ है। घर का सारा सामान जल कर राख हो गया। हालांकि, अभी तक आग लगने की वजह का पता नहीं चल सका है।

सिगरा थाना अंतर्गत झूलेलाल नगर निवासी दिलीप लालवानी के प्लैट धूं-धूंकर जलता हुआ।
सिगरा थाना अंतर्गत झूलेलाल नगर निवासी दिलीप लालवानी के प्लैट धूं-धूंकर जलता हुआ।

दो दुकानों और मेडिकल स्टोर में आग लगी

उधर, दूसरी घटना फूलपुर थाना क्षेत्र के पिंडराई तिराहे पर स्थित इलेक्ट्रॉनिक शॉप में हुई। यहां शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। घटना में 2 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ। पिंडराई गांव निवासी प्यारेलाल गोंड़ ने बताया कि वह इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बेचने के साथ ही मरम्मत का भी काम करते है। आग लगने की वजह से एक नई बाइक, 4 पंखे समेत कई अन्य सामान और काउंटर जलकर राख हो गया।

आग पर काबू पाते दमकलकर्मी।
आग पर काबू पाते दमकलकर्मी।

वहीं, कठिराव (जंगलपुर) स्थित इंद्रराज प्रजापति के कंप्यूटर सेंटर में आग लगने से डेढ़ लाख की संपत्ति जलकर राख हो गई। इंद्रराज के अनुसार, शॉर्ट सर्किट की वजह से कंप्यूटर सेंटर के आग लगी थी।

उधर, कैंट रेलवे स्टेशन के सामने स्थित त्रिवेणी मेडिकल में देर शाम आग गई। सूचना पाकर कैंट रोडवेज चौकी प्रभारी ने स्थानीय लोगों और मेडिकल स्टोर संचालक की मदद से आग पर काबू पाया। चौकी इंचार्ज ने बताया कि दुकानदार दीया जलाकर दुकान को बंद कर चले गए थे। उसी दीये से आग लगी थी। आग पर काबू पा लिया गया है।