BLW में आग लगी:वाराणसी में रेल इंजन कारखाना के परिसर में आग लगी, विद्युत आपूर्ति हुई बाधित; हादसे की जांच के आदेश दिए गए

वाराणसी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
BLW के MRS भवन में आग लगने के बाद उठता धुआं। - Dainik Bhaskar
BLW के MRS भवन में आग लगने के बाद उठता धुआं।

वाराणसी के बनारस रेल इंजन कारखाना (BLW) के अंदर MRS (मेन रिसीविंग स्टेशन) भवन के विद्युत पैनल में बुधवार को आग लग गई। ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों ने आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी। सूचना के आधार पर पहुंचे BLW के फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने कुछ देर बाद आग पर काबू पा लिया। प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। घटना के कारणों की जांच कराई जा रही है। गौरतलब है कि इससे पहले बीते सितंबर महीने में BLW के प्रशासनिक भवन के यांत्रिक कार्मिक कार्यालय में आग लग गई थी। आग लगने के कारण कुछ फाइलें जल गई थी।

आग लगने के कारण जला हुआ विद्युत पैनल।
आग लगने के कारण जला हुआ विद्युत पैनल।

की जाती है बिजली की सप्लाई

BLW परिसर स्थित MRS भवन से धुआं उठते देख मौजूद कर्मचारियों ने फायर ब्रिगेड को आग लगने की सूचना दी थी। कर्मचारियों ने बताया कि MRS से कारखाना और परिसर के आवासों में बिजली की सप्लाई की जाती है। आग लगने से कर्मचारियों के शिफ्ट या आपातकाल में बजने वाला सायरन भी बंद हो गया था। इसके साथ ही कारखाने के अंदर की विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो गई। आग लगने की वजह से आई गड़बड़ी को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है।

पहुंचे अफसर, कराई जा रही जांच

MRS भवन में आग लगने की सूचना पर BLW के पीसीएमई अमिताभ, उप मुख्य विद्युत अभियंता केएन सिंह, सीईईएसई एमके गुप्ता, सीएमईएसई सुनील कुमार और आरपीएफ के अधिकारियों के साथ ही अन्य अधिकारी भी पहुंचे। इस घटना के संबंध में BLW के जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

आग विद्युत पैनल में लगी थी। आग लगने से हुए नुकसान के संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया कि नुकसान का भी आंकलन किया जा रहा है। भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए मुकम्मल उपाय किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...