पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रपति का पूर्वांचल दौरा:रामनाथ कोविंद ने परिवार संग श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया और दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखें; कल सोनभद्र और मिर्जापुर जाएंगे

वाराणसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में परिवार संग दुग्धाभिषेक करते हुए।  - Dainik Bhaskar
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में परिवार संग दुग्धाभिषेक करते हुए। 
  • 13 से 15 मार्च तक तीन दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति रहेंगे
  • BLW के गेस्ट हाउस में ही विश्राम रात्रि करेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को पूर्वांचल के जिलों के तीन दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे। एयरपोर्ट पर CM योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका स्वागत किया। उसके बाद उनका हेलीकॉप्टर BLW के खेल मैदान के लिए निकल गया। वहां गेस्ट हाउस में कुछ देर आराम कर उनका काफिला शाम को विश्वनाथ मंदिर पहुंचा। दर्शन-पूजन करने के बाद वह परिवार संग दशाश्वमेध घाट पर होने वाले विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती देखने पहुंचे थे।

राष्ट्रपति ने परिवार संग बाबा का किया अभिषेक

विश्वनाथ मंदिर के अर्चक श्रीकांत मिश्रा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पूजन संपन्न कराया। श्रीकांत मिश्रा ने बताया षोडशोपचार विधि से फल, फूल, बेल पत्र, भष्म, चंदन, मिष्ठान बाबा को उनके द्वारा अर्पित किया गया। बाबा का दुग्धाभिषेक भी सभी परिजनों ने किया। सभी को बाबा के दरबार की ओर से प्रसाद और रुद्राक्ष की माला भेट किया गया।

कॉरिडोर देखकर कहा-बहुत सुंदर बना रहा है

दर्शन पूजन करके राष्ट्रपति श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निरिक्षण किए। श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि कॉरिडोर देख कर उन्होंने कहा जब बन कर तैयार होगा तो बहुत सुंदर होगा। ये काशीवासियों के सहयोग और बाबा का आशीर्वाद ही है। जब कॉरिडोर बन कर तैयार होगा तो परिवार संग फिर आऊंगा।

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बन रहे कॉरिडोर का निरीक्षण किए।
श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बन रहे कॉरिडोर का निरीक्षण किए।

पहली बार राष्ट्रपति ने देखा गंगा आरती

गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष और आरती आयोजक सुशांत मिश्रा ने बताया कि देश के राष्ट्राध्यक्ष ने गंगा आरती पहली बार सपरिवार देखा है। भव्य गंगा आरती में 9 अर्चकों के साथ रिद्धि सिद्धि के रूप में 18 कन्याएं भी मौजूद थी। घाट को फूल, मालाओं और दीपों से सजाया गया था। इससे पहले जापान के PM शिंजो आबे, जर्मन राष्‍ट्रपति फ्रैंक वॉल्‍टर, मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह, PM मोदी, पूर्व PM मनमोहन सिंह, मुकेश अंबानी का परिवार भी आरती देख चूका है।

गंगा आरती देख कर काशीवासियों का हाथ हिलाकर अभिवादन किए।
गंगा आरती देख कर काशीवासियों का हाथ हिलाकर अभिवादन किए।

शाम 5:30 बजे के बाद घाट पर प्रवेश रोक दिया गया था

DM कौशल राज शर्मा के आदेश से दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती देखने के लिए आने वाले दर्शनार्थियों को शनिवार को राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए शाम 5:30 बजे के बाद घाट पर जाने से रोक दिया गया था। राष्ट्रपति BLW में गेस्ट हाउस में ही रात्रि विश्राम करेंगे।

BLW खेल मैदान में राष्ट्रपति का स्वागत महाप्रबंधक अंजलि गोयल ने किया।
BLW खेल मैदान में राष्ट्रपति का स्वागत महाप्रबंधक अंजलि गोयल ने किया।

14 मार्च को सोनभद्र के बाद विंध्याचल में दर्शन पूजन करेंगे

रविवार को वाराणसी से सुबह हेलीकॉप्टर से निकल कर सोनभद्र के बभनी देवा कुंज आश्रम पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। यहां राष्ट्रपति नवनिर्मित बिरसा मुंडा वनवासी छात्रावास का उद्घाटन करेंगे। यहां वनवासियों को संबोधित करेंगे। वहां से मिर्जापुर मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने जाएंगे। शाम को वापस काशी में BLW गेस्ट हाउस में रुकेंगे। अगले दिन 15 मार्च को ताज गंगेज होटल में स्थानीय कार्यक्रम (अखबार के फोरम) में शामिल होंगे और दिल्ली लौट जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें