पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू के बीच लापरवाही:मिर्जापुर में गंगा किनारे मिले अचेत विशाल गिद्ध के साथ फोटो खिंचवाने की मची होड़

मिर्जापुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो मिर्जापुर की है। यहां गंगा किनारे मिले अचेत गिद्ध के साथ लोगों ने बर्ड फ्लू के खतरे के बीच फोटो खिंचाई। - Dainik Bhaskar
यह फोटो मिर्जापुर की है। यहां गंगा किनारे मिले अचेत गिद्ध के साथ लोगों ने बर्ड फ्लू के खतरे के बीच फोटो खिंचाई।
  • बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश में अलर्ट, विशेषज्ञों ने पक्षियों से दूर रहने की सलाह दी है
  • कानपुर चिड़िया घर में हो चुकी बर्ड फ्लू की पुष्टि, इसके बाद UP को नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया गया था

कोरोना संकट के बीच केरल से शुरू हुआ बर्ड फ्लू उत्तर प्रदेश समेत देश के 10 राज्यों में फैल चुका है। आए दिन जहां-तहां पक्षियों की मौत हो रही है। विशेषज्ञ भी इंसानों को सचेत कर रहे हैं कि यदि कहीं कोई पक्षी मृत मिले तो भावनाओं पर काबू रखें और दूर रहें। लेकिन, गुरुवार को मिर्जापुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया। यहां अचेत मिले एक गिद्ध के साथ फोटो खिंचाने की होड़ लग गई। युवाओं ने गिद्ध को दोनों हाथों से उठाकर उसके साथ फोटो खिंचाई।

गिद्ध को हाथ से उठाकर युवक ने खिंचाया फोटो।
गिद्ध को हाथ से उठाकर युवक ने खिंचाया फोटो।

सीखड़ विकास खंड के धन्नुपुर गांव में गंगा नदी के किनारे गुरुवार को एक विशाल गिद्ध अचेतावस्था में पड़ा था। जब ग्रामीणों की नजर उस पर पड़ी तो काफी लोग मौके पर जुट गए। तभी कुछ युवक आदमकद गिद्ध को दोनों हाथों से उठाकर सेल्फी लेने लगे। मनाही के बावजूद खुले हाथों से लोग गिद्ध के पंख फैलाते रहे। जिसकी फोटो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है।

खेत में अचेत पड़ा गिद्ध।
खेत में अचेत पड़ा गिद्ध।

क्या इंसानों में भी हो सकता है बर्ड फ्लू?
बर्ड फ्लू बीमारी इन्फलूएंजा टाइप-ए H5N1 वायरस की वजह से फैलता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ये वायरस पक्षियों से इंसानों में फैल सकता है। लेकिन संभावना काफी कम होती है। हालांकि उनका यह भी कहना है कि यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक संक्रमित पक्षियों के बीच रहता है तो उसे बर्ड फ्लू हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार H5N1 के कारण मौत की दर करीब 60 फीसदी है, जो कोरोना वायरस से भी ज्यादा है।

गिद्ध को गोद में लिए युवक।
गिद्ध को गोद में लिए युवक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser