यूपी के 10 जिलों में EVM पर हंगामा:वाराणसी के कमिश्नर ने माना मूवमेंट में हुई गलती, उन्नाव में सील करने का सामान ले जा रहे लेखपाल को पकड़ा

वाराणसी/लखनऊ/बरेली7 महीने पहले
बरेली में सपा कार्यकर्ताओं ने रातभर कीर्तन कर पहरेदारी की।

यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। इससे पहले EVM की सुरक्षा को लेकर प्रदेशभर में हंगामा चल रहा है। वाराणसी से शुरू हुआ हंगामा प्रदेश भर में फैल गया है। लखनऊ, वाराणसी, बरेली, अलीगढ़, सैफई, मैनपुरी, उन्नाव समेत करीब 20 जिलों में सपा प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने EVM रखने के स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए घेराबंदी शुरू कर दी। उधर, लखनऊ में भाजपा को छोड़कर सभी दलों के कार्यकर्ता मौजूद हैं। पुलिस ने बैरिकेडिंग बढ़ा दी है। दो चेक पॉइंट के बाद एंट्री हो रही है।

वाराणसी के कमिश्नर ने मानी गलती
इसी बीच वाराणसी के मंडल आयुक्त दीपक अग्रवाल ने EVM पर अपनी सफाई दी है। दीपक अग्रवाल ने कहा, 'ट्रेनिंग के लिए ले जाए जाने वाले EVM के मूवमेंट में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया। ये EVM वोटिंग वाली EVM से पूरी तरह अलग हैं। जो EVM गाड़ी में मिली हैं, उसका मिलान पोलिंग में उपयोग हुई EVM से कर लें। अगर नंबर मिलता है तो हम लोग दोषी हैं। फिलहाल ऐसा नहीं है, सभी प्रेक्षक यहीं बैठे हैं। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि वोटिंग वाले EVM से छेड़छाड़ असंभव है। इसकी थ्री लेयर सिक्योरिटी होती है'।

फिलहाल, वाराणसी में प्रत्याशियों, पदाधिकारियों की मौजूदगी में पकड़ी गई EVM मशीनों को प्रेक्षक की मौजूदगी में चेक कराया गया। इस दौरान यह पाया गया कि मतगणना के लिए होने वाली ट्रेनिंग में उपयोग की जाने वाली EVM मशीनें थीं। उसमें किसी भी प्रत्याशी और पार्टी के नाम अंकित नहीं थे।

मिर्जापुर में स्ट्रांग रूम से आ रही बीप की आवाज

मिर्जापुर के बथुआ स्थित पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रूम के सामने सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया।
मिर्जापुर के बथुआ स्थित पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रूम के सामने सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया।

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अब 24 घंटे से भी कम का समय बचा है। इस बीच EVM मशीन में छेड़छाड़ या अदला-बदली के आरोपों पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कई जिलों में प्रदर्शन किया। मंगलवार देर रात मिर्जापुर के बथुआ स्थित पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रूम के सामने देर रात निगरानी के लिए मौजूद सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। उनका कहना था, स्ट्रांग रूम के अंदर से बीप की आवाज आ रही है, जिसे सुना गया है।

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर अखिलेश यादव ने ट्वीट किया था।
ईवीएम की सुरक्षा को लेकर अखिलेश यादव ने ट्वीट किया था।

उन्नाव में EVM सील करने का सामान ले जा रहे लेखपाल को पकड़ा
उन्नाव में मतगणना स्थल के पास सपा कार्यकर्ता सुरक्षा के लिए पहरा दे रहे हैं। बुधवार को सुबह 9 बजे सपा नेताओं ने लेखपाल को पकड़ लिया। सपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि लेखपाल EVM सील करने का सामान ले जा रहा था। टैग और सील पर्ची ले जाते समय लेखपाल को रोका। वहीं, बक्से सील करने वाली टैग पर्ची भी पकड़ी। इस दौरान सपाइयों ने वीडियो बनाकर विरोध जताया। वहीं, बुलंदशहर में सपा कार्यकर्ताओं ने मतगणना स्थल पर जा रही एम्बुलेंस की तलाशी ली।

सैफई के कथुआ में सपा कार्यकर्ताओं ने EVM में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया।
सैफई के कथुआ में सपा कार्यकर्ताओं ने EVM में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

सैफई में सपाइयों का हल्ला बोल, योगी-मोदी मुर्दाबाद के लगाए नारे
सैफई के कथुआ में बुधवार सुबह सपा कार्यकर्ताओं ने EVM में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। मोदी-योगी मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए EVM और मतगणना स्थल तक गए। उधर, मैनपुरी में सपा कार्यकर्ताओं ने बुधवार को अधिकारियों की गाड़ियों की तलाशी ली। काफी देर तक हंगामे का माहौल रहा। सपा कार्यकर्ताओं ने SDM की गाड़ी भी तलाशी।
अलीगढ़ की धनीपुर मंडी में हुआ हंगामा

अलीगढ़ के धनीपुर मंडी में देर रात जमकर हंगामा हुआ।
अलीगढ़ के धनीपुर मंडी में देर रात जमकर हंगामा हुआ।

अलीगढ़ के धनीपुर मंडी में देर रात जमकर हंगामा हुआ। सपाइयों ने भाजपा प्रत्याशियों पर धमकाने और प्रशासन से मिली भगत करके ईवीएम में गड़बड़ी करने के प्रयास का आरोप लगाया। सपा की छर्रा प्रत्याशी और जिलाध्यक्ष गिरीश यादव जिलाधिकारी आवास पहुंचे, लेकिन उनकी मुलाकात रात में जिलाधिकारी से नहीं हो सकी। गिरीश यादव का कहना था कि भाजपा के प्रत्याशी चुनाव आयोग के नियमों को ताक पर रखते हुए थ्री लेयर सुरक्षा को पार करके स्ट्रांग रूम के पास तक पहुंच गए। जबकि अन्य प्रत्याशियों को यहां जाने की मनाही है।

अयोध्या में मतगणना स्थल पर पहुंचे 200 सपाई

ईवीएम की सुरक्षा को पूर्व मंत्री तेजनरायण पांडेय पवन मंगलवार की रात मतगणना स्थल पहुंचे।
ईवीएम की सुरक्षा को पूर्व मंत्री तेजनरायण पांडेय पवन मंगलवार की रात मतगणना स्थल पहुंचे।

अयोध्या में जीआईसी मतगणना स्थल पर मंगलवार की रात करीब 200 सपा कार्यकर्ता पहुंचे। उनके साथ पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद और तेजनारायण पांडेय पवन भी रहे। इन लोगों ने ईवीएम में गड़बड़ी किए जाने की आशंका जताई। सूचना मिलते ही एसएसपी शैलेश पाण्डेय, एएसपी सुरक्षा सहित जिले के अफसर जीआईसी पहुंच गए और वहां कई थानों की पुलिस बुला ली गई। एसएसपी ने जीआईसी मतगणना स्थल पर पहुंच कर सपा कार्यकर्ताओं से कहा कि अयोध्या में मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका नही है। ईवीएम की सुरक्षा का पूरा इन्तजाम है। दूसरे जिले की वायरल वीडियो और अफवाहों पर ध्यान न दें। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गोरखपुर में ईवीएम को लेकर सड़क पर उतरे छात्र। पूरी रात यूनिवर्सिटी में डाला डेरा।
गोरखपुर में ईवीएम को लेकर सड़क पर उतरे छात्र। पूरी रात यूनिवर्सिटी में डाला डेरा।

बाराबंकी में मतगणना स्थल पर सपा का डेरा

अखिलेश यादव के निर्देश के बाद सपा के बड़े नेता बाराबंकी में मतगणना स्थल पर देर रात पहुंच गए। इन नेताओं में सपा एमएलसी राजू यादव भी रहे, जिन्हें सपा ने बाराबंकी जिले में मतगणना के लिए प्रभारी बनाया है। राजू यादव ने आरोप लगाया कि अधिकारी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं।

राजू यादव ने आरोप लगाया कि अधिकारी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं।
राजू यादव ने आरोप लगाया कि अधिकारी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं।

भाजपा जनता के वोटों पर डकैती डालना चाहती है। इसलिए हम दिन-रात अपने वोटों और ईवीएम की सुरक्षा में डटे रहेंगे। इस दौरान एमएलसी राजू यादव ने चेतावनी दी कि अगर कोई गड़बड़ी हुई तो लाखों सपा कार्यकर्ता बाराबंकी को छावनी बना देगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

फतेहपुर में मतगणना स्थल पर डटे रहे सपाई

विसंभर प्रसाद निषाद ने कहा कि हमको संविधान बचाना है इसलिए रातभर ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर सुरक्षा में लगे हैं।
विसंभर प्रसाद निषाद ने कहा कि हमको संविधान बचाना है इसलिए रातभर ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर सुरक्षा में लगे हैं।

फतेहपुर में भी सपा जिलाध्यक्ष विपिन सिंह यादव के नेतृत्व में प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं ने मंडी समिति को रात भर घेरे रखा और घूम घूमकर नारा लगाते रहे कि जागते रहो खेला है... योगी का खेला है। राज्यसभा सांसद/प्रत्याशी विसंभर प्रसाद निषाद ने कहा कि हमको संविधान बचाना है इसलिए रातभर ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर सुरक्षा में लगे हैं।

बरेली में मतगणना स्थल पर कूड़े की गाड़ी में मिले बैलेट पेपर
बरेली में मतगणना स्थल के बाहर नगर निगम के कूड़े की गाड़ी में बैलेट पेपर से भरे 3 बक्से मंगलवार को मिले। मौके पर सैकड़ों की संख्या में सपा नेता और उनके समर्थकों समेत अन्य दलों के नेताओं ने हंगामा शुरू कर दिया। आरोप है कि भाजपा साजिश के तहत बैलेट पेपर भेजा है।
मामले की गंभीरता को देखते हुए DM और SSP भी मौके पर पहुंच गए हैं। वहीं, सपा नेताओं ने मामले की शिकायत चुनाव आयोग से की है। फिलहाल बैलेट पेपर से भरे 3 बक्सों को अब DM ऑफिस में बने स्ट्रांग रूम भेज दिया गया है।

खबरें और भी हैं...