• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • In The BJP SC Morcha Meeting In Varanasi, CM Yogi Said – The Dream Of An Egalitarian Society Is Now Being Fulfilled; Nationalism Is The Biggest

बाबा साहब के सपनों को पूरा कर रहे PM मोदी:वाराणसी में भाजपा SC मोर्चा की बैठक में CM योगी बोले- समतामूलक समाज का सपना अब हो रहा पूरा; सबसे बड़ा है राष्ट्रधर्म

वाराणसी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में आयोजित भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में आयोजित भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार की शाम वाराणसी में भाजपा अनुसूचित जाति (SC) मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन सत्र में पहुंचे। यहां सीएम ने कहा कि बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर के सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार काम कर रहे हैं। शौचालय, आवास, राशन कार्ड, गैस सिलेंडर और स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं से सबसे ज्यादा फायदा अनुसूचित जाति के लोगों को हुआ है। अगर पिछली सरकारें काम की होती तो 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह सब नहीं शुरू करना पड़ता।

सीएम ने कहा कि आप सभी यहां से जाएं तो अपने-अपने क्षेत्र में जन जागरण करें। लोगों को बताएं कि उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई किस योजना का लाभ कैसे मिल सकता है। इसके साथ ही आप सभी उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में बड़े सम्मेलन करें। समतामूलक समाज की अवधारणा का सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही पूरा हो रहा है।

सबसे बड़ा धर्म राष्ट्रधर्म है
सीएम ने कहा कि विषम परिस्थितियों के बावजूद बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर ने उच्च शिक्षा प्राप्त की। उस कालखंड में अनुसूचित जाति के दो महापुरुष पैदा हुए थे। एक बाबा साहब थे और एक बंगाल के जोगेंद्र नाथ मंडल थे। बाबा साहब का जीवन दर्शन बहुत ही स्पष्ट था और राष्ट्र उनके लिए सर्वोपरि था।

वहीं, जोगेंद्र नाथ मंडल पाकिस्तान गए और फिर वापस लौट कर आए। बाबा साहब कालजयी महापुरुष हो गए और उनका जीवन दर्शन सदियों तक भारतीयों के लिए प्रेरणादायी रहेगा। वहीं जोगेंद्र नाथ मंडल इतिहास के पन्नों में खो गए। इसलिए हमें यह तय करना होगा कि हम क्या कर रहे हैं और उसका भविष्य क्या होगा। याद रखना होगा कि सभी जातियों और धर्मों में सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म है।

महापुरुषों को दे रहे उनका उचित सम्मान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे जो भी महापुरुष रहे हैं उनकी स्मृति में हमें उन्हें उनका उचित स्थान दे रहे हैं। वाराणसी में संत रविदास के प्राकट्य स्थल के सुंदरीकरण की योजना पर काम चल रहा है। बहराइच में महाराजा सुहेलदेव का भव्य स्मारक बन रहा है। श्रृंगवेरपुर में निषादराज की भव्य प्रतिमा स्थापित करवाई जा रही है।

चित्रकूट में महर्षि वाल्मीकि आश्रम के कायाकल्य की योजना पर काम चल रहा है। इसके अलावा बाबा साहब के जीवन से जुड़े 5 प्रमुख स्थानों को प्रधानमंत्री ने पंचतीर्थ के तौर पर स्थापित करने का निर्णय लिया है। काशी की बात की जाए तो यहां के डोम राजा का कभी किसी ने स्मरण नहीं किया था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया।

खबरें और भी हैं...