वाराणसी के प्रदूषण में 32 अंक की कमी:शहर की हवा शांत, ठंड से पारा आया 10°C के नीचे; अब मौसम होगा और ठंडा

वाराणसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी में आज भी ठंड खूब है। लोग सुबह से ही थर-थर कांप रहे हैं। औसत तापमान 10°C से कम है। ठंड के प्रकोप के कारण तड़के सुबह चहल-पहल भी काफी कम हो गई है। ठंड न लग जाए इसके मारे लोग सुबह-सुबह सड़कों पर निकलना कम कर दिए हैं। आज सुबह धूप निकलने के बाद रजाई-कंबल से बाहर आ रहे हैं। इससे पहले सोमवार को सुबह तापमान काफी कम 7°C पर चला गया था। वहीं हवा भी कल गति से चल रही थी, जो कि आज शांत है। इसी वजह से कल के मुकाबले आज पारा थोड़ा अधिक है। शहर की हवा के हेल्थ में आज 32 अंक का सुधार हुआ है। आज यह "मॉडरेट' की कटेगरी है, जिससे प्रदूषण से काफी हद तक राहत मिली हुई है। वाराणसी के दूर-दराज के इलाकों में हल्की-फुल्की धुंध भी रही, जिस वजह से वातावरण की विजिबिलिटी 1 किमी दर्ज की गई।

तापमान जाएगा 8°C से नीचे
वाराणसी में अब शीतलहर की भी शुरूआत अब मानी जा रही है। लोग सुबह-शाम अलाव को घेरे नजर आने लगे हैं। मौसम का अनुमान बताता है कि ठंड इसी तरह से अब और भयंकर होगी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि मौसम में अब तेजी से बदलाव आएगा। अब हर रात न्यूनतम तापमान 8°C से नीचे जाएगा। धूप तो आगे भी अच्छी खिलेगी, मगर ठंड के आगे वह बेअसर सी होगी। प्रो. श्रीवास्तव ने बताया कि आज हवा का बहाव नहीं है, इसलिए वातावरण में कंपन या सिहरन नहीं बढ़ी है। लोग धूप सेक कर ही ठंड से अपना बचाव करते देखे जा रहे हैं। लेकिन जल्द ही पश्चिमी हवा का झोका आएगा और शहर तीव्र ठंड की चपेट में जाएगा।

BHU की हवा संतोषजनक
वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 32 अंक घटकर 150 अंक पर आ गया। वाराणसी के मलदहिया क्षेत्र की हवा आज भी सबसे अधिक प्रदूषित रही। यहां का AQI 150 अंक तक गया, जबकि अर्दली बाजार 173 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा। इसके अलावा भेलूपुर में AQI 150 अंक तक आ गया। वहीं वाराणसी का BHU एरिया सबसे साफ रहा। यहां पर AQI 88 अंक पर आ गया। एक ओर वाराणसी की हवा मॉडरेट कटेगरी में रही, वहीं BHU की हवा संतोषजनक स्तर पर बनी हुई है।