• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Varanasi Today Weather Update Cold West Wind Changed The Weather In Kashi Average Temperature At 16 °C In Banaras Uttar Pradesh Today News Updates

वाराणसी में धुंध का अलर्ट:पश्चिम की ठंडी हवा ने बदला काशी में मौसम का तेवर; औसत तापमान 16 °C पर

वाराणसी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 218 अंक दर्ज किया गया। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 218 अंक दर्ज किया गया।

वाराणसी में ठंड अब अपने तेवर बदल चुकी है। रह-रहकर पश्चिम से ठंडी-ठंडी हवा चल रही है। इसने कंपकपी को बढ़ गई है। दिनभर तेज धूप खिली रहने के बाद शाम 5 बजे तक पारा तेजी से नीचे गिरेगा। सूरज की रोशनी फीकी-फीकी महसूस हो रही है। शाम को 5 बजने से पहले ही घना अंधेरा छाने लगता है। काशीवासियों का कहना है कि अभी तो नवंबर की शुरुआत में ये स्थिति है, वहीं ठंड के पूरे 4 महीने बाकी हैं। मौसम विशेषज्ञ भी इस बात से सहमत हैं कि इस बार हर साल से कुछ ज्यादा ही ठंडी होगी।

6 किलोमीटर की गति से चल रही ठंडी हवा
आज सुबह वाराणसी का औसत तापामन 16°C पर बना है। वहीं शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 13.8°C और अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 30°C पर दर्ज किया गया। बनारस में आज 6 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा भी चल रही है। वहीं इसमें नमी 91% तक है।

वाराणसी में 7 नवंबर से फॉग या धुंध की शुरुआत हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग ने कल से इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया है। यह फॉग सुबह से ही छाएगा। सूरज की रोशनी खिलते ही यानि कि 8 बजे के बाद धुंध छंटने लगेगी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के संकेत मिले हैं। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों में जैसे ही मौसम बदलेगा, उत्तर प्रदेश का खुशनुमा मौसम कड़ाके की सर्दी में चेंज हो जाएगा। बर्फीली हवा से यहां का पारा 7-8°C तक नीचे जा सकता है। फिलहाल, यह स्थिति जल्द ही बनने वाली है।

3 अंक घटा प्रदूषण
वाराणसी में आज हवा में प्रदूषण का लेवल कुछ कम हुआ है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 221 से 3 अंक घटकर 218 अंक पर आ गया है। शहर में आज सबसे प्रदूषित इलाका मलदहिया रहा, जहां पर AQI 254 अंक दर्ज हुआ। इसके बाद भेलूपुर 236 अंक, BHU 205 अंक और अर्दली बाजार का 176 अंक तक गया।