• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • In Varanasi, The East Wind Blowing At A Speed Of 37 Km Per Hour, The Rain Brought Relief To The Residents Of The City From The Heat And Pollution.

आज रात थम जाएगा बंगाल की खाड़ी का तूफान:वाराणसी में 37 किलाेमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली पुरवा हवा; बारिश ने शहरवासियों को गर्मी और प्रदूषण से दिलाई राहत

वाराणसी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में कल रात से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। इससे आज सुबह से ही मौसम ठंडा हो गया है। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में कल रात से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। इससे आज सुबह से ही मौसम ठंडा हो गया है।

बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान का असर कल रात से ही वाराणसी में देखने को मिल रहा है। आज सुबह का मौसम इतना ठंडा हो चुका है कि लोगों को पंखे, खिड़की-दरवाजे बंद कर चादर और कंबल निकालने पड़ गए। वहीं हवा में प्रदूषण का स्तर भी 28 अंक पर पहुंच गया है।

कल रात से 37 किलाेमीटर प्रति घंटे की गति से पुरवा हवा चल रही है। इस दौरान 16 मिलीमीटर की बारिश भी दर्ज की गई। आज सुबह 0.4 मिलीमीटर की बारिश हुई। बादल, तेज हवा के साथ अभी भी फुहारों वाली बरसात जारी है। मौसम का मिजाज बदलने से तापमान भी आज सुबह न्यूनतम 23 डिग्री, औसत 26 डिग्री और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस पर चला गया है। वहीं आज 1 बार भी सूर्य देवता के दर्शन नहीं हुए। अनुमान है कि आज पूरे दिन वाराणसी में बादल बरसेंगे।

वाराणसी में छाए घने काले बादल।
वाराणसी में छाए घने काले बादल।

आज रात से कम हो जाएगा तूफान का असर

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज अच्छी बारिश होगी। वहीं कल भी बादल छाए रह सकते हैं। BHU के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि तूफान का असर आज रात से ही कम हो जाएगा। इसके बाद कल से हल्की-फुल्की या न के बराबर बारिश होगी। उन्होंने बताया कि हालांकि गर्मी अब ज्यादा दिन नहीं बची है। इसलिए मानसून के लौटने से पहले ही उत्तर भारत में ठंड की शुरूआत हो सकती है।

10 सेंटीमीटर कम हुईं गंगा

गंगा के जलस्तर में दिनोंदिन अब कमी आ रही है। मंगलवार के 63.76 मीटर के मुकाबले आज गंगा में पानी का लेवल 63.64 मीटर दर्ज किया गया। यह कमी 10 सेंटीमीटर की है।

BHU की हवा रही सबसे शुद्ध

बारिश की वजह से वाराणसी की हवा काफी बेहतर हो गई है। पहली बार BHU की हवा में प्रदूषण का सबसे निम्नतम स्तर 11 अंक पर पहुंच गया है। आज वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 23 अंक दर्ज किया गया। सोमवार के 28 अंक के मुकाबले आज वायु प्रदूषण के स्तर में 5 अंक की कमी आई है। वहीं एक्यूआई 32 अंकों के साथ शहर का सबसे प्रदूषित इलाका अर्दली बाजार रहा। मलदहिया में 26 अंक, भेलूपुर में 23 अंक और BHU में 11 अंक तक हवा में प्रदूषक तत्वों की मात्रा दर्ज की गई।

खबरें और भी हैं...