पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वाराणसी में आज दोपहर बाद हल्की बारिश का अलर्ट:सुबह तेज धूप निकली, अधिकतम पारा 34 डिग्री सेल्सियस पर; 2 दिन बाद अच्छी बारिश की संभावना

वाराणसी19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में आज सुबह से ही धूप छाई है। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में आज सुबह से ही धूप छाई है।

वाराणसी में तल्ख धूप से गर्मी का पारा अब धीरे-धीरे ऊपर चढ़ने लगा है। दिन में कड़ी धूप और उमस ने काशीवासियों को परेशान कर दिया है। आज वाराणसी में सुबह की शुरूआत तो तीखी धूप के साथ हुई, मगर सुबह 8 बजते-बजते ठीक-ठाक बादल आकाश में मंडराने लगे। मौसम वैज्ञानिकों ने दोपहर बाद हल्की बारिश की संभावना जताई है। वहीं दो दिन बाद तेज बारिश के आसार हैं।

वाराणसी में आज औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियसस तक पहुंच चुका है। वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री सेल्सियस तक ही गिरा। वहीं पूरब की ओर से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा भी बह रही है। जबकि इसमें नमी 90 फीसद से ज्यादा की दर्ज की गई है।

मौसम के आंकड़े परेशान करने वाले

BHU के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बादल घिरने के बाद बारिश नहीं हुई तो इतनी ज्यादा आर्द्रता शहरवासियों के पसीने छुड़ा देगी। यह उमस दोपहर तक बिल्कुल बेचैन कर देगा, इसलिए तरल पदार्थ शर्बत, नींबू पानी और जूस आदि पीते रहे।

प्रो. श्रीवास्तव का कहना है कि बनारस के ऊपर जो बादल मंडरा रहे हैं, वे बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर भारत की ओर से होते हुए आ रहे हैं। इन बादलों से कोई विशेष बारिश की संभावना तो नहीं लग रही है। दोपहर तक छिटपुट नहीं तो रात में जरूर ये बादल बरस सकते हैं।

उन्होंने बताया कि 2 दिन के बाद वाराणसी में बरसात की प्रबल संभावना बन रही है। बंगाल की खाड़ी की ओर से बादल आ रहे हैं। मगर इन बादलों की दिशा सही रही तो कल तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि वाराणसी में ठीकठाक बारिया फिर से हो जाए। इससे बनारस के लोगों को गर्मी और उमस दोनों से काफी राहत मिल जाएगी।

बनारस की हवा हो रही खराब

बनारस की हवा अब दिनो दिन खराब होते चली जा रही है। आज शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 75 अंक पर चला गया है। वहीं शहर का प्रदूषित इलाका अर्दली बाजार में एक्यूआई 95 अंक तक दर्ज किया गया। इसके बाद मलदहिया 74 अंक, BHU में 69 अंक और भेलूपुर का एक्यूआई 61 अंक तक गया। वाराणसी में PM 2.5 और PM10 प्रदूषकों की मात्रा काफी बढ़ी हु़ई है। यह क्रमश: 160 और 118 फीसद तक गया।

खबरें और भी हैं...