वाराणसी की हवा में 27 अंक का सुधार:AQI 120 पर आया तो काशीवासियों ने प्रदूषण से ली राहत की सांस; बादलों ने घटाई ठंड

वाराणसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज वाराणसी की हवा में फिर सुधार देखने को मिल रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 27 अंक घटकर 120 अंक पर आ गया है। सोमवार को यह 147 अंक और रविवार को 216 अंक पर था। हवा के साफ होने से काशीवासियों ने प्रदूषण से राहत की सांस ली।

आज वाराणसी की सबसे साफ हवा के मामले में BHU पहले नंबर पर रहा, जहां का AQI 110 अंक तक गया। वहीं दूसरे स्थान पर भेलूपुर रहा, जहां का AQI 111 अंक रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा AQI 131 अंक के साथ आज का सबसे प्रदूषित इलाका अर्दली बाजार रहा। जबकि, मलदहिया 130 अंक के साथ दूसरा सबसे प्रदूषित इलाका रहा। हवा में मुख्य प्रदूषक तत्व PM2.5 रहा जिसका स्तर 292 अंक तक दर्ज किया गया।

कल रात कम रही ठंड
वाराणसी में बीती रात ठंड का असर काफी कम था। यहां तक कि लोगों को रजाई हटाकर पंखे चलाने पड़े। वातावरण में हल्के बादलों की वजह से मौसम में यह उलट स्थिति बनी। वहीं
आज सुबह वाराणसी में रोज के मुकाबले ठंड थोड़ी ज्यादा है। कुछ दिनों से गिरते तापमान को सोमवार को थोड़ा ठहराव मिला था, मगर आज तापमान फिर से नीचे आ गया है। कल इसी समय वाराणसी का औसत तापमान 20°C तक दर्ज किया गया था, जबकि आज यह 18°C पर आ गया है। वहीं साेमवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से 2°C ज्यादा 28°C पर आ गया था। आज सुबह से ही वाराणसी में हल्की धुंध के साथ धूप भी निकली हुई है।

6 किमी की रफ्तार से चल रही पश्चिमी हवा
उड़ीसा में आए चक्रवात का असर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है। हालांकि वाराणसी में उसका कोई सीधा प्रभाव पहले भी नहीं था, मगर इससे पश्चिम की ओर चलने वाली ठंडी हवा बेअसर साबित हो रही थी। फिलहाल, मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ का असर महसूस होने लगेगा। आज वाराणसी में 6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का बहाव जारी है। वहीं हवा में नमी 88% पर बनी हुई है। हल्के-फुल्के बादलों की वजह से आज कोहरा रोज से काफी कम था।

हर दिन गिरेगा पारा
मौसम विज्ञान विभाग के अनुमानों की मानें, तो अभी ठंड में कोई बड़ा परिवर्तन आगामी 1 सप्ताह तक नहीं दिखाई दे रहा है। वहीं काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि जो हवा कल स्थिर थी अब वह फिर से चलने लगी है। वहीं अब पश्चिमी की दिशा से ठंडी हवा आ रही है। इसलिए उम्मीद है कि अब हर दिन पारे में गिरावट आएगी। कमोबेश देश भर के कई इलाकों में ठंड की यही स्थिति है। लेकिन 3-4 दिन में ही ठंड में बदलाव में देखने को मिलेगा।

खबरें और भी हैं...