काशी में आज नहीं होंगे बाबा के दर्शन:विश्वनाथ धाम में एंट्री नहीं, 2 दिसंबर से होंगे दर्शन, 13 को PM मोदी करेंगे लोकार्पण

वाराणसीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आज 1 दिसंबर को श्रद्धालुओं के लिए बंद है श्रीकाशी विश्वनाथ धाम। - Dainik Bhaskar
आज 1 दिसंबर को श्रद्धालुओं के लिए बंद है श्रीकाशी विश्वनाथ धाम।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर का आगामी 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे। इसके मद्देनजर इन दिनों धाम में निर्माण कार्य अंतिम दौर में हैं। इसके चलते 1 दिसंबर को श्रद्धालुओं के आने की मनाही है। पूरी तरह से काशी विश्वनाथ मंदिर में आम श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन पर प्रतिबंध रहेगा।

इससे पहले 30 नवंबर को भी सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक मंदिर में दर्शन-पूजन बंद था। श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि 2 दिसंबर की सुबह से पहले की तरह दर्शन-पूजन दोबारा शुरू हो जाएगा।

90 प्रतिशत से ज्यादा काम हो गया है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम 5,27,430 वर्ग फीट क्षेत्रफल में 800 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बन रहा है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि धाम का काम 90 प्रतिशत से ज्यादा पूरा हो गया है। अब अंतिम दौर का काम चल रहा है। 7 दिसंबर तक काशी विश्वनाथ धाम अपने मूल स्वरूप में होगा। बाबा का दर्शन-पूजन करने आने वाले श्रद्धालु धाम की भव्यता देखेंगे तो मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

2 दिसंबर की सुबह से पहले की तरह दर्शन-पूजन दोबारा शुरू हो जाएगा।
2 दिसंबर की सुबह से पहले की तरह दर्शन-पूजन दोबारा शुरू हो जाएगा।

1 महीने तक काशी में होंगे उत्सव
काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को वाराणसी आएंगे। उससे पहले 'भव्य काशी, दिव्य काशी' कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत वाराणसी में जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके बाद 14 दिसंबर से 14 जनवरी 2022 तक काशी में राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों की एक लंबी शृंखला का आयोजन महीने भर होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय प्रशासन से कहा है कि इंतजाम ऐसे हों कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण का एक सार्थक संदेश देश ही नहीं बल्कि सात समंदर पार भी जाए। लोग यह जानें और समझें कि लगभग 352 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृढ़ संकल्प के कारण श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का पुनरोद्धार हुआ है।