4 दिन में 2.05 मीटर बढ़ा गंगा का जलस्तर:वाराणसी में टूट गए घाटों के संपर्क; आरती अब छत पर, 19-20 को भारी बारिश का अलर्ट

वाराणसी4 महीने पहले

वाराणसी में गंगा का जलस्तर आज 72 सेंटीमीटर तक बढ़ा। गंगा अब हर घंटे 6 सेंटीमीटर ऊपर चढ़ रहीं हैं। गंगापार पानी अब बगीचों को डूबोने लगा है। वहीं, घाट और मंदिरों का फिर से गंगा में जलाभिषेक हो रहा है। दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती अब फिर से गंगा सेवा निधि कार्यालय की छत पर हो रही है। वहीं भीड़ और श्रद्धालुओं को अब आरती स्थल आने से रोका जा रहा है।

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली आरती अब गंगा सेवा निधि की छत पर हो रही है।
वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली आरती अब गंगा सेवा निधि की छत पर हो रही है।

बीते 4 दिन की बात करें, तो गंगा के जलस्तर में 2 मीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। वहीं घाट की करीब 6-8 सीढ़ियां पानी में डूब चुकी हैं। घाटों के आपसी संपर्क बड़ी तेजी से टूटने लगे हैं।केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, आज रात 2 बजे तक गंगा का जलस्तर 64.78 मीटर था।

जबकि मंगलवार को सुबह 8 बजे 64.06 मीटर, सोमवार को 63.44, रविवार को 63.32 और शनिवार को यह 63.27 मीटर था। गंगा चेतावनी लेवल 70.26 मीटर से 5 मीटर और खतरे के निशान से 6 मीटर से दूर हैं।

यह फोटो आज सुबह तुलसी घाट की है।
यह फोटो आज सुबह तुलसी घाट की है।

अब जानें आज और आगे के मौसम का हाल...

19 और 20 अगस्त को जोरदार बारिश का अलर्ट
वाराणसी में तेज धूप खिली है। तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द है। आज सुबह हवा 6 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बह रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने आज और कल हल्की बारिश या बादल छाने का अनुमान लगाया है। वहीं, 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उसके बाद 21 और 22 अगस्त को भी ठीक-ठाक पानी गिर सकता है। BHU के मौसम वैज्ञानिक, प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि इस महीने में अभी कम से कम 100 मिलीमीटर पानी बरसना चाहिए, नहीं तो वाराणसी सूखे की चपेट में आएगा।

यह फोटो गंगा घाट की है।
यह फोटो गंगा घाट की है।

उमस ने किया बेबस
आज के मौसम की बात करें, तो वाराणसी में उमस काफी बढ़ गई है। मंगलवार की रात हवा बिल्कुल शांत थी, वहीं उसमें नमी इतनी ज्यादा थी, लोग पंखे के नीचे और कूलर के सामने भी नीचे भी पसीना पोछते नजर आए। आज सुबह 5 बजे तक वाराणसी में ह्यूमिडिटी 96% रही।

तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर
मंगलवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा 34 डिग्री सेल्सियस गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ ही बीते 24 घंटे में 0.6 मिलीमीटर की बारिश भी दर्ज की गई।

तापमान सामान्य से 2 डिग्री नीचे
सोमवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान भी 31.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री नीचे रहा।

खबरें और भी हैं...