पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति:वाराणसी में मुस्लिम भाइयों ने पतंग उड़ाकर दुनिया के सामने पेश किया मिसाल, बोले- बाबा विश्वनाथ की नगरी से जायेगा संदेश

वाराणसी3 दिन पहले
पीलीकोठी इलाके में बच्चे, बुजुर्ग मुस्लिम भाइयों में मकर संक्रांति का उत्साह देखने को मिला। पतंगबाजी के जरिये समाज को संदेश देना चाहते हैं।
  • वाराणसी के कई मुस्लिम इलाकों में सुबह से ही पतंगबाजी शुरू हो जाती है
  • काशी विश्व में गंगा-जमुनी तहजीब के लिये जाना जाता है

भारत के कोने-कोने में आज मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है। काशी के पीलीकोठी इलाके में मुस्लिम बंधु पतंगबाजी के जरिये इस पर्व को मना रहे हैं। बच्चे, बुजुर्ग, जवान सभी सुबह से ही छतों पर चढ़कर पतंगबाजी के जरिये मकर संक्रांति को मना रहे हैं। उनका मानना है कि काशी में कोई मज़हब की दीवार नहीं है। यहां कोई त्योहार हिंदू-मुस्लिम का बंटा नहीं है।

बाबा विश्वनाथ की नगरी से दुनिया को अमन-चैन का संदेश देना मकसद

हाजी रहमतुल्लाह ने बताया कि कबीर की नगरी है। यहां कोई भी त्योहार जाति धर्म में नहीं बंटा है। जिसके अंदर तहज़ीब और इंसानियत है, हर त्योहार उसका है। हमारे जीवन का ताना-बाना एक साथ जुड़ा है। रोजी रोटी हमारा एक साथ का है।

मकर संक्रांति के पर्व पर काशी में पतंगबाजी हर गली, मोहल्ले में होता है। व्यवसायी अनिल माहेश्वरी ने कहा हमारे बनारसी साड़ी का कारोबार मुस्लिम भाइयों के करघे से जुड़ा है। जैसी बनारसी साड़ी की अपनी अलग पहचान है। वैसे ही यहां के पर्व को भी दोनों भाई साथ मिलकर मनाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser