• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Not Even 1 Admission In Regular Course, But The Last Day Of Self Finance Course In Varanasi Is October 10; Students Said Before BHU They Cannot Take Admission

360 कॉलेज में फीस जमा करने का लास्ट दिन कल:रेगुलर कोर्स में 1 भी एडमिशन नहीं, मगर वाराणसी में सेल्फ फाइनेंस कोर्स का अंतिम दिन 10 अक्टूबर; छात्र बोले- BHU से पहले तो नहीं ले सकते प्रवेश

वाराणसीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इधर BHU का एंट्रेंस चल रहा है। उधर, काशी विद्यापीठ के सभी संबद्ध कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस कोर्स में एडमिशन फीस जमा करने का अंतिम डेट कल। - Dainik Bhaskar
इधर BHU का एंट्रेंस चल रहा है। उधर, काशी विद्यापीठ के सभी संबद्ध कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस कोर्स में एडमिशन फीस जमा करने का अंतिम डेट कल।

वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सेल्फ फाइनेंस काेर्स में एडमिशन फीस जमा की लास्ट डेट 10 अक्टूबर यानि कि कल है। इसको लेकर पूरे पूर्वांचल भर के छात्रों का बड़ा हिस्सा नाराज है। छात्रों का कहना है कि वाराणसी के 360 कॉलेजों में सेल्फ फाइनेंस कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 2 दिन में बंद होने वाली है। वहीं, रेगुलर या पारंपरिक कोर्स पर यहां के विश्वविद्यालयों और कॉलेज में अब तक 1 भी एडमिशन नहीं हो सका है। ऐसे में अभी से सेल्फ फाइनेंस की मोटी रकम वसूलने का धंधा चल पड़ा है, जो कि अन्यायपूर्ण है। 9 हजार से लेकर 50 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर फीस वसूलने वाले निजी संस्थान मुंह बाए खड़े हैं कि कितनी जल्दी से उनकी सीटें भर जाएं और सेमेस्टर फीस भी जमा करा लें।

वाराणसी और चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र सहित पूरे पूर्वांचल भर के 360 कॉलेज व संस्थान में चलता है सेल्फ फाइनेंस कोर्स।
वाराणसी और चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र सहित पूरे पूर्वांचल भर के 360 कॉलेज व संस्थान में चलता है सेल्फ फाइनेंस कोर्स।

ज्ञात हो कि काशी विद्यापीठ ने आदेश जारी कर बताया है कि चंदौली, भदोही, मीरजापुर और सोनभद्र समेत अपने सभी संबंद्ध कॉलेज में यूजी, पीजी और प्रोफेसनल कोर्सेज में एडमिशन फीस 10 अक्टूबर तक जमा करें। आदेश में यह भी कहा है कि इसके बाद फीस नहीं ली जाएगी और न ही डेट आगे बढ़ाया जाएगा।

BHU में नवंबर तक होगा एडमिशन
इस फैसले के बाद छात्रों और उनके परिजनों के आगे जटिल समस्या आ खड़ी हुई है। दरअसल, जिन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), यूपी कॉलेज और हरिश्चंद्र जैसे कॉलेज का एंट्रेंस दिया है वे तो अभी रिजल्ट के ही इंतजार में हैं। वाराणसी के लगभग इन सभी काॅलेज और विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया अक्टूबर या नवंबर तक पूरी होगी। इसके पहले सेल्फ फाइनेंस कोर्स में छात्र एडमिशन कैसे ले सकेंगे। वहीं आज BHU में एंट्रेंस का आखिरी दिन है। नवंबर तक BHU का रिजल्ट आएगा और इसमें जिन छात्रों का एडमिशन नहीं हो पाएगा, वे ही फिर उससे छोटे कॉलेज में प्रयास करेंगे। कहीं नहीं हुआ, तो अंत में सेल्फ फाइनेंस कोर्स में अपना नाम लिखाएंगे।

रेगुलर सीट पर एडमिशन हुआ तो पैसा बर्बाद
छात्रों ने कहा कि वे चिंतित हैं कि कहीं BHU या यूपी कॉलेज और हरिश्चंद्र आदि में एडमिशन हो गया तो सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए भरी गई मोटी रकम बर्बाद न हो जाए। इस दौरान छात्रों ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन के लोगों ने मनमाना किया है। जिस काशी विद्यापीठ में ही अक्टूबर तक काउंसिलिंग और एडमिशन प्रॉसेस पूरी होनी है, वहां कल तक सेल्फ फाइनेंस कोर्स की फीस जमा करने का दबाव बनाना अन्याय है। छात्रों का कहना है कि खुद यूजीसी के गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं।

"फीस जमा करने की तारीख बढ़ाने पर अभी कोई विचार नहीं हुआ है। न ही ऐसी कोई आपत्ति उनके पास आई है। यदि बड़ी संख्या में कैंडिडे आए तो यह सुझाव विश्वविद्यालय के उच्च अधिकारियों और कुलपति के समक्ष रखा जाएगा।' डॉ. नवरत्न सिंह

खबरें और भी हैं...