BHU में परसेंटाइल नहीं, स्कोर पर मिलेंगे कॉल लेटर:साढ़े 7 लाख छात्रों की लिस्ट मिली; सोशल साइंस से BA में नहीं जुड़ेंगे हिस्ट्री-जियोग्राफी के नंबर

वाराणसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) एग्जाम के बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय NTA यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पैटर्न पर अपने अभ्यर्थियों का सेलेक्शन नहीं करेगा। BHU ने स्पष्ट कर दिया है कि वह परसेंटाइल नहीं स्कोर के आधार पर छात्रों को कॉल लेटर भेजेगा। BHU जिस आधार पर सेलेक्शन करता आया है, ठीक उसी पैटर्न पर ही एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। BHU की सभी 18 हजार सीटों पर यही नियम अपनाया जाएगा। साढ़े 7 लाख छात्रों की सूची NTA से BHU को मिल गई है। ये वे छात्र हैं, जिन्होंने अपने आवेदन में BHU के कोर्स प्रोग्राम को भरा है।

इस बार एडमिशन की दूसरी सबसे अहम बात यह है कि BHU एंट्रेंस में जिन-जिन विषयों की परीक्षा ली जाती थी, केवल उन्हीं के मार्क्स मेरिट में काउंट किए जाएंगे। इसका अर्थ यह है कि यदि आपने बैचलर ऑफ साइंस के लिए PCM ग्रुप यानी कि फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के साथ हिंदी, अंग्रेजी और जनरल अवेयरनेस की परीक्षा दी है, तो BHU केवल PCM ग्रुप के मार्क्स मेरिट में जोड़ेगा।

परीक्षा नियंता कार्यालय, BHU. एडमिशन पोर्टल का निर्माण अपने अंतिम फेज में है।
परीक्षा नियंता कार्यालय, BHU. एडमिशन पोर्टल का निर्माण अपने अंतिम फेज में है।

वहीं, सोशल साइंस में बीए का एंट्रेंस दिया है, तो इतिहास और भूगोल का नंबर मेरिट में जोड़ने के बजाय केवल लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस के पेपर का नंबर काउंट होगा। क्योंकि BHU के एंट्रेंस में लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस ही पूछा जाता था।

परीक्षा नियंता बोले- पहले से स्पष्ट कर दिया था नियम
BHU के परीक्षा नियंता प्रो. एसके उपाध्याय ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया कि हमने BHU बुलेटिन में पहले ही इन तथ्यों को स्पष्ट कर दिया था। कई बच्चों को इन नियमों के बारे में अच्छे से जानकारी भी थी। उन्होंने कहा कि एडमिशन पोर्टल बनाने का काम अपने अंतिम चरण में है। यूएसीबी की बैठक शनिवार को हुई है। फाइल कुलपति के पास हस्ताक्षर के लिए भेजी गई है। मुहर लगते ही Bhuonline पेज पोर्टल का लिंक पड़ जाएगा। उम्मीद है कि अगले 2-3 वर्किंग डे में BHU छात्रों को बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।