पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था की डुबकी:वाराणसी में मौनी अमावस्या के दिन गंगा घाटों पर उमड़ा जनसैलाब, गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग नो व्हीकल जोन बना

वाराणसी3 महीने पहले
सबसे अधिक भीड़ दशाश्वमेध घाट पर उमड़ी है।
  • सात किमी लंबे घाटों की श्रृंखलाओं पर श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ी है
  • प्रमुख मार्गों पर पुलिस द्वारा बैरिकेडिंग करके नो व्हीकल जोन बनाया गया

मौनी अमावस्या के मौके पर वाराणसी के दशाश्वमेध, अस्सी, अहिल्याबाई, राजघाट, भदैनी, राणा महल, दरभंगा, पाण्डेयघाट, रविदास घाट के साथ गंगा के उस पार भी स्नान करने वालों की भीड़ है। घाटों पर घने कोहरे के बावजूद भी लोगों के आस्था में कोई कमी नहीं है। भीड़ को देखते हुए गोदौलिया और दशाश्वमेघ मार्ग को नो व्हीकल जोन बना दिया गया है। इसके अलावा अन्य प्रमुख मार्गों पर पुलिस ने बैरिकेडिंग की है ताकि घाट की ओर आने और जाने वालों को परेशानी न हो।

माघ मास के कृष्ण पक्ष को पड़ने वाले अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं। धर्म शास्त्रों के अनुसार 12 महीनों में माघ मास को सबसे उत्तम माना गया है। काशी में मौन रह कर गंगा स्नान करने से अश्वमेघ यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है।

महिलाओं को पीपल वृक्ष की पूजा करनी चाहिए

तीर्थ पुरोहित आंनद पांडेय ने बताया कि मौन रह कर मां गंगा से कल्याण की कामना से डुबकी लगाने से इच्छाएं पूरी होती हैं। आज के दिन काले तिल का दान करना चाहिए। भगवान विष्णु को तिल का दीप अर्पित करना चाहिए। आज गंगा में स्नान करने से दैहिक, भौतिक, दैविक (ग्रह गोचरों का दुर्योग) पापों से मुक्ति मिलती है।

NDRF और जल पुलिस की टीम गंगा की गोद में भी निगरानी भी कर रही है।
NDRF और जल पुलिस की टीम गंगा की गोद में भी निगरानी भी कर रही है।

वाणी और मानसिक पाप भी धुलते हैं

जीवन काल में मनुष्य अक्सर दुर्भावना से मानसिक भावनाओं के चलते वाणी से अपशब्द बोलता है जो पाप होता है। इसका प्रायश्चित आज लोग मौन व्रत में रहकर करते हैं। पितरों का पिंडदान करके छाता, कंबल, जूता भी दान किया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें