पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वाराणसी में एक्शन में CM योगी:लापरवाही के आरोप में PVVNL के एमडी को निलंबित करने का आदेश, जलभराव की समस्या को लेकर नगर आयुक्त को दी चेतावनी

वाराणसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी दौरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - Dainik Bhaskar
वाराणसी दौरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने कार्यकाल के सवा चार साल बाद वाराणसी में शुक्रवार की रात पहली बार एक्शन मोड में दिखे। समीक्षा बैठक से बिना सूचना के गायब रहने और काम में लापरवाही बरतने के आरोप में सीएम योगी ने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PVVNL) के एमडी सरोज कुमार को निलंबित करने का आदेश दिया।

नगर आयुक्त को दी कार्य सुधारने की हिदायत

गुरुवार को हुई बारिश के दौरान उपजी जलभराव की भीषण समस्या को देखते हुए उन्होंने नगर आयुक्त गौरांग राठी को चेताया कि दोबारा ऐसी स्थिति न पैदा हो। इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए जाएं। वहीं, शहर की सीवेज व्यवस्था के मुख्य आधार शाही नाला सहित जल निगम के अन्य कार्यों की धीमी गति को लेकर चीफ इंजीनियर एके पुरवार को सीएम योगी ने अंतिम चेतावनी दी। कहा कि अब इसके बाद चेतावनी नहीं दी जाएगी बल्कि कार्रवाई होगी।

काशी में काम करना सौभाग्य की बात है: सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में वाराणसी में अच्छा काम हुआ है। काशी में काम करना सौभाग्य की बात है। अधिकारी व कर्मचारी पूरी श्रद्धा और तन्मयता से कार्य करें। लोगों की समस्याओं का समाधान करें। प्रशासन के अधिकारी साप्ताहिक रूप से जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद बनाए रखें। नगर निगम प्रोजेक्ट बनाते समय जनप्रतिनिधियों का सहयोग ले। निगम में जुड़े नए गांव में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित हो। शासन द्वारा उसके लिए पैसे की व्यवस्था रखी गई है। बरसात में काला ज्वार, मलेरिया डेंगू से सतर्क रहना है। कोरोना तीसरी लहर से बचाव के लिए सतर्कता से काम करें। वरुणा और असि को संरक्षित करने के लिए काम होमुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी की पहचान वरुणा और असि नदी से है। दोनों नदियों को व्यवस्थित व संरक्षित करने की कार्रवाई हो, चैनेलाइजेशन का काम हो।

'जुलाई से रोजाना 10-12 लाख लोगों को वैक्सीन लगेगी'

सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बड़ी संख्या में इक्विपमेंट उपलब्ध कराए गए हैं। अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी दें। कोई सामान चोरी न हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण काशी को नई पहचान मिली है। यहां धन की उपलब्धता है और संसाधन की कमी नहीं है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना दीपावली तक चलेगी। कोटेदार की दुकान पर एक साथ भीड़ न जुटे और ई-पास मशीन से खाद्यान्न वितरण हो। 21 जून से रोजाना 6 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय प्रदेश में रोजाना चार लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग रही है। 21 जून से 6 लाख से अधिक लोगों को और जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीन प्रतिदिन लगेगी। इसके लिए अभी से प्लानिंग कर लेX।

'लोगों को सरकारी योजनाओं का फायदा मिलना सुनिश्चित हो'

जिला मुख्यालय के अस्पतालों के अतिरिक्त ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी बच्चों के लिए बेड आरक्षित रहेंगे। जनपद में पौने सात लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। 18 वर्ष से ज्यादा आयु के दो लाख युवा वैक्सीनेशन से कवर हो चुके हैं। नॉन कोविड मृत व्यक्तियों के बच्चों के लिए केंद्र की 2000 रुपये प्रति माह की मदद की योजना है। निराश्रितों को निराश्रित महिला पेंशन, अन्नपूर्णा राशन कार्ड, आवास सुविधा, आरोग्य योजना का लाभ दिलाएं। कानून व्यवस्था के क्षेत्र में वाराणसी जोन में अच्छी कार्रवाई हुई।

'कानून व्यवस्था के क्षेत्र में अच्छा काम हुआ'

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून व्यवस्था के क्षेत्र में वाराणसी जोन में माफियाओं के विरुद्ध बढ़िया कार्रवाई हुई है। 410 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त और ध्वस्त की गई। 393 शराब माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई कर उनकी 22 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर नल योजना से सभी आंगनबाड़ी और प्राइमरी स्कूल को जोड़ें। ग्रामीण सामुदायिक शौचालय के केयरटेकर को 6000 रुपये मासिक मानदेय समय से मिले। जनपद में किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 338.45 करोड़ रुपये किसानों के खातों में भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...